26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बेगूसराय में पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़े पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, शाहनवाज हुसैन भी रहे मौजूद

Share This Post:

बेगूसराय: उद्योग क्षेत्र की ऊंची उड़ान शुरु हो गई है. बेगूसराय में बरौनी के हवासपुर में रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ हो गया. पूर्वोत्तर भारत की सबसे बड़ी पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का उद्धाटन बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया है. शिलापट्ट का अनावरण और फीटा काटकर इस प्लांट का उद्घाटन किया गया. इस ऐतिहासिक अवसर पर वरुण बेबरेज कम्पनी और उद्योग विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया और फेमस डॉक्टर नरेश त्रेहान भी इस मौके पर उपस्थित रहे.

वरुण बेबरेज कम्पनी नाम से 550 करोड़ की लागत से बेगूसराय जिले के बरौनी के असुरारी में 55 एकड़ जमीन में पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट लगाया गया है. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत अच्छा काम इन्होंने (वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया) किया. बहुत जल्दी शुरू करा दिया आज तो इसकी शुरुआत भी हो गई. लेकिन खास तौर पर आज यहां इनको बधाई देने आये हैं. बहुत अच्छा काम हुआ है.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पिछले साल फ़रवरी में में इस प्लांट पर काम शुरू हुआ और इतने कम समय में इसको शुरू कर दिया गया. यह बहुत बड़ी बात है. हमने एक-एक चीज को देख लिया है. बहुत अच्छा है. सच में बिहार में इस तरह का उद्योग पहली बार स्थापित हुआ है इसके लिए मैं उनको बधाई देता हूं. वहीं उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार का बहुत शुक्रिया अदा करता हूं जिस उम्मीद के साथ उन्होंने उद्योग विभाग की जिम्मेवारी दी थी और बड़े विजन के साथ सीएम ने काम किया. जो चीनी मील की जमीन थी. वर्षों से खाली थी. वह उद्योग विभाग को ट्रांसफर किया.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यह एकमात्र पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है. वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया साहब और नरेश त्रेहान साहब जो मशहूर डॉक्टर हैं. इस सरजमीं पर आए हैं/ उन्होंने कहा कि सीएम साहब ने उनके प्लांट को देखकर इतनी ख़ुशी जाहिर की है. अगर आप अंदर जाएंगे तो आपको लगेगा नहीं कि बिहार में इतना अच्छा प्लांट लग सकता है. इससे पहले शुक्रवार को बरौनी के पेप्सी बॉटलिंग प्लांट के शुभारंभ से पहले वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से पटना स्थित उनके आवास पर आकर मुलाकात की और इस प्लांट के लिए जमीन आवंटन से लेकर निर्माण कार्य पूर्ण होने तक हर तरह के सहयोग के लिए उनका शुक्रिया कहा.

रवि कांत जयपुरिया ने कहा कि बरौनी में बना पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है. और खास बात ये है कि सबसे रिकॉर्ड टाइम यानी सिर्फ 11 महीने में जमीन आवंटन से लेकर प्लांट के निर्माण का काम पूरा किया गया है. उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड समय में प्लांट का निर्माण पूरा करने में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का बड़ा योगदान है. उऩ्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में नए बिहार का निर्माण हुआ है और बिहार में पेप्सी का पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट स्थापित करने के साथ वो बिहार में आगे भी बड़ा निवेश करने का इरादा रखते हैं.

बता दें कि बिहार के बेगूसराय में बना पेप्सी का यह प्लांट आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है. यहां 162.2 लाख केस शीतल पेय, 83.4 लाख केस ड्रिंकिंग वाटर और 72 लाख केस पैक्ड जूस का उत्पादन होगा. इस बॉटलिंग प्लांट में पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउँटेन ड्यू, ट्रॉपिकाना, स्लाईस जैसे कई प्रतिष्ठित ब्रांड्स का उत्पादन होगा. माना जा रहा है कि करीब 1500 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से इसमें रोजगार मिला है. ऐसे में कहा जा सकता है कि बिहार में उद्योग क्षेत्र की ऊंची उड़ान शुरु हो गई है.