28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

मुंगेर रेल रोड ब्रिज का उद्घाटन 11 फरवरी को, CM नीतीश और गडकरी जनता को सौंपेंगे कृष्ण सेतु

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: मुंगेर और बेगुसराय को जोड़ने वाली मुंगेर रेल सह सड़क ब्रिज का लोकार्पण 11 फरवरी, 2022 को किया जाएगा. बिहार के सीएम नीतीश कुमार और केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसका लोकार्पण करेंगे. 11 फरवरी को ब्रिज को बिहार के नागरिकों को समर्पित की जायेगी. इसकी जानकारी बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दी है.

जानकारी के मुताबिक इस पुल के निर्माण का निर्णय उस समय लिया गया था, जब बिहार के वर्तमान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, भारत सरकार में रेल मंत्री थे. इस पुल का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा 2003 में किया गया था. यह पुल मुंगेर और बेगुसराय को जोड़ने वाली ब्रिज है. इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है. लोकार्पण के बाद आवागमन के लिए जनता को समर्पित किया जाएगा.

बता दें कि पुल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा था. इसी दौरान टोपो लैंड के मुआवजा की राशि के भुगतान के कारण यह परियोजना धीमी हो गई. राज्‍य सरकार द्वारा अक्‍टुबर, 2021 में विशेष पैकेज के द्वारा मुआवजे की कुल 57 करोड़ की राशि भुगतान की स्‍वीकृति प्राप्‍त होते हीं इस पुल के निर्माण की जारी बाधायें दूर हो गई. इस पुल के एप्रोच बनाने के लिये 57 करोड़ रूपये राज्‍य सरकार द्वारा प्रदान की गई.

गौरतलब है कि वर्तमान समय में राजेन्‍द्र सेतु को भारी वाहनों के लिये बंद किया गया है. जिसके कारण वाहनों को मुंगेर से बेगुसराय जाने के लिए भागलपुर से नवगछिया होते हुए जाना पड़ रहा था. अब इस पुल से आवागमन चालु होने से विक्रमशीला सेतु पद दबाव कम होगा. जो अभी अत्‍यधिक वाहनों के परिचालन के दबाव से जुझ रहा है. वहीं बेगुसराय से देवघर तक की सीधी सम्‍पर्कता भी स्‍थापित हो जायेगी.