28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Diabetes की 4 सबसे बड़ी वजहें, इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ें

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए तो इससे जुड़ी परेशानियां सारी जिंदगी पीछा नहीं छोड़तीं. मधुमेह की हालत में शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन (Insulin) नहीं बनता या फिर शरीर उतना इस्तेमाल नहीं कर पाता जिसकी वजह से काफी दिक्कतें आती हैं.

डायबिटीज की 4 सबसे बड़ी वजहें

इंसुलिन की कमी से कई कोशिकाएं और अंगो पर बुरा असर पड़ता है. मधुमेह की वजह हार्ट अटैक, आंखों की कमजोरी और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बना रहता है, क्या आप जानते हैं कि वो कौन से 4 कारण हैं जो डायबिटीज (Diabetes) जन्म देते हैं.

1. जेनेटिक कारण

दुनियाभर में किए गए रिसर्च में ये पाया गया है कि अगर आपकी फैमली में किसी को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी है तो आपको ऐसा होने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती है. 

2. अनहेल्दी लाइफस्टाइल 

आपके शरीर का हमेशा एक्टिव रहना बेहद जरूरी है जो लोग वर्कआउट नहीं करते उनमें क्रॉनिक डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए एक्सराइज जरूर करें.

3. जरूरत से ज्यादा मीठा खाना

कुछ लोगों को ज्यादा मीठा खाने का शौक होता, लेकिन उन्हें ये जानना जरूरी है कि इससे डायबिटीज (Diabetes) का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है क्योंकि कैलोरी में इजाफा मधुमेह का बड़ा कारण है. इसलिए मीठी चीजें सीमित मात्रा में ही खानी चाहिए.

4. मोटापा  

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आज से ही एक्सरसाइज करना शुरू कर दें क्योंकि मोटापा बढ़ने से शरीर के अंदर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होने में परेशानी आती है और धीरे-धीरे इससे डायबिटीज (Diabetes) के खतरा बढ़ जाता है.

आज ही हो जाएं सतर्क

अगर आप चाहते हैं कि आपको डायबिटीज (Diabetes) न हो तो आज से ही अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो जाए. अनहेल्दी लाइफस्टाइल छोड़े और सेहतमंद खाने का तरजीह. मधुमेह से बचने के लिए बॉडी एक्टिविटीज जरूरी है जिससे कैलोरीज काफी हद तक बर्न हो जाती है.