30-November-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Aadhar Link With Ration Card : आज ही राशन कार्ड के साथ लिंक करें आधार और उठाएं लाभ

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: जैसा की आप सभी जानते हैं कि कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बीच गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को सरकार की तरफ से कई बड़ी सुविधाएं (Govt Schemes & Services) लागू की गई थी, जिनकी सेवाओं का लाभ लेने का एक अहम जरिया राशन कार्ड ( Ration Card ) को बनाया गया! राशन कार्ड (Ration Card) के जरिए सभी गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के घरों कर राशन पहुंचा है! ऐसे में सरकार ने गरीब जनता को राशन कार्ड (Ration Card) के जरिए गेहूं, चावल और दाल बांटा है!

इसके अलावा सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम (One Nation One Ration Card Scheme) भी चला रही है, जिसका मकसद एक ही राशन कार्ड (One Ration Card) पर देश में कहीं भी जन वितरण प्रणाली (PDS) की दुकान से राशन हासिल करना है! ऐसे में लॉकडाउन के बाद भी दिल्ली सरकार राशन कार्ड (Ration Card) पर मिलने वाले अनाज की होम डिलीवरी ( Home Delivery ) भी कर रही है! वहीं अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhar Link With Ration Card) नहीं करवाया है तो आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं!

घर बैठे करें लिंक (Link Sitting At Home)
खास बात ये है कि अब इसके लिए आपको किसी ऑफिस के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे! अब आप घर बैठे अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhar Link With Ration Card) करवा सकते हैं! जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय खाद्य सुरक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Food Security) ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख को बढ़ा दिया है, ताकि इसका लाभ सभी को मिलता रहा! इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि जिन लोगों के राशन कार्ड आधार से लिंक (Ration Card Link With Aadhar) नहीं होंगे उनको भी फिलहाल राशन मिलता रहेगा!

इतने लोग जुड़े (So Many People Connected)
इसके अलावा खबरों की माने तो देश में अब तक करीब 23!5 करोड़ राशन कार्ड हैं जिसमें से करीब 90 फीसदी को आधार से लिंक (Ration Card Link With Aadhar) किया जा चुका है! इतना ही नहीं सरकार ने पिछले साल 1 जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) सेवा की शुरुआत की थी! इसका मकसद कोरोना काल में एक जगह से दूसरी जगह पलायन करने वाले मजदूरों को राशन की परेशानी न हो इसका ध्यान रखना था ! वन नेशन वन राशन कार्ड लागू हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी हिस्से में उचित मूल्य की दुकान से राशन मिल रहा है!

ऐसे कराएं राशन कार्ड को आधार से लिंक (How to Link Ration Card With Aadhaar)
अगर आप भी अपने राशन कार्ड को आधार (Unique Identification Authority of India) से लिंक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया ( Unique Identification Authority of India ) यानी आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा! इसके बाद आपको Start Now ऑप्शन पर क्लिक करें! अपना Address Details भरें! यहां आपको कई विकल्प दिखेंगे उसमें से आपको Ration Card Benefits को चुनना होगा!

Aadhar Link With Ration Card : यहां Ration Card Number, Aadhar Number, E-mail Address और Mobile Number भरें! आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा! ओटीपी डालें! इसके बाद स्क्रीन पर प्रोसेस कंप्लीट होने का मैसेज दिखेगा! इसे पोस्ट करें! आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और राशन कार्ड आधार से लिंक ( Aadhar Link With Ration Card ) हो जाएगा !