26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

होली के रंगों से लगता है डर? इन फायदों को जानकर खुद ही मलने लगेंगे गुलाल

Share This Post:
  • रंगों से घबराएं नहीं
  • होली में खेलें गुलाल
  • आपको होगा फायदा

DESK: होली (Holi) खेलने का शौक युवाओं में खासकर देखने को मिलता है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें होली खेलने से डर लगता है और वो रंगों से दूर भागते हैं. हालांकि उनका डर जायज भी है क्योंकि आजकल केमिकल युक्त कलर भी बाजार में काफी ज्यादा मिलने लगा है जो स्किन को काफी नुकसान पहुंचाता है. लकिन नेचुरल तरीके से बने अबीर और गुलाल से होली खेलेंगे तो आपको इसका फायदा भी मिल सकता है और आपका सारा डर भी दूर हो जाएगा.

होली के रंगों के फायदे
होली में चेहरे पर गुलाल लगाने का आनंद ही कुछ अलग होता है, लेकिन इसके पीछे एक साइंटिफिक वजह भी जिसे आपको जानना चाहिए. होलिका दहन की अगली सुबह हिंदू पंचांग का पहला महीना चैत्र शुरू हो जाता है. इस महीने में गर्मी के मौसम की दस्तक हो जाती है जिसकी वजह से बीमारी फैलाने वाले कीटाणु ज्यादा एक्टिव होने लगते हैं. मौसम के बदलाव की वजह से जीवाणुओं को अनुकूल वातावरण मिलता है. ऐसे में अगर रंगों का इस्तेमाल स्किन पर किया जाए तो कीटाणुओं के असर को कम किया जा सकता है. इसके अलावा गहरे रंग लगाने के बाद शरीर की अच्छी तरह सफाई हो जाती है जो सेहत के लिहाज से बेहतर है.

होली के मौके पर लगाएं उबटन
कई लोग होली के मौके पर उबटन लगाने की परंपरा को निभाते हैं, कई जगह हल्दी तो कहीं बेसन के उबटन लगाए जाते हैं, फिर उस उबटन को होलिका दहन के दौरान आग में जला दिया जाता है. उबटन को लगाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और स्किन भी ग्लो करने लगती हैं. धार्मिक आधार पर ये माना जाता है कि होली का उबटन कई ग्रहोम की दशा को भी दूर कर सकता है. इन फायदों को जानने के बाद आप भी होली खेलने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. (BEFORE PUBLISH NEWS) इसकी पुष्टि नहीं करता है.