26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

SBI ग्राहक ध्यान दें! 31 मार्च से पहले निपटा लें यह जरूरी काम, नहीं तो बंद हो जाएगी बैंकिंग सेवा

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक के आप अगर खाताधारक हैं तो यह खबर आपके काम की है. बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को यह जानकारी दी है कि वह जल्द से जल्द अपने खाते से जुड़ा जरूरी काम निपटा लें. वरना बाद में बैंक आपकी बैंकिंग सेवाओं को बंद कर देगा. बैंक ने ग्राहकों को बताया है कि 31 मार्च 2022 से पहले आपने पैन कार्ड को ग्राहक आधार से लिंक करा दें. ऐसा न करने पर आपकी बैंकिंग सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा.

बैंक ने ग्राहकों को 31 मार्च तक की दी डेडलाइन
आपको बता दें कि इनकम टैक्स नियमों के अनुसार पैन को आधार कार्ड से लिंक करना अब अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसी स्थिति में अगर कोई अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो उसका पैन कार्ड इनवैलिड हो जाएगा. वहीं एसबीआई ने ग्राहकों को असुविधा से बचने के लिए अलर्ट किया है कि आप जल्द से जल्द पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करा लें. ऐसा न करने पर बैंक ऐसे ग्राहकों के पैन कार्ड न वैलिड रहने पर बैंकिंग सेवाओं को बंद कर देगा.

ऐसे में आप आज ही इस काम को निपटा लें. गौरतलब है कि पहले पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की डेडलाइन 30 सितंबर 2021 थी, जिसे बाद में सरकार ने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक दिया है. अगर आपने भी अभी तक पैन और आधार नहीं लिंक किया है तो जल्द से जल्द इस काम को निपटा लें. तो चलिए जानते हैं पैन कार्ड और आधार को लिंक करने के तरीके के बारे में-

  • पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने का तरीका:
  • पैन और आधार कार्ड लिंक कराने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर क्लिक करें.
  • -यहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा जिसे चुनें.
  • -अगले पेज पर आपको आपने आधार में दर्ज नाम फिल करना होगा.
  • -अगर आपके आधार में केवल जन्म का साल दर्ज है तो I have only year of birth in aadhaar card ऑप्शन का चुनाव करें.
  • -फिर Captcha कोड डालकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएं ओटीपी को दर्ज करें.
  • -इसके बाद Submit करते ही आपका आधार और पैन कार्ड लिंक हो जाएगा.
  • -इसके बाद आप अपने एसबीआई बैंकिंग सेवा का आगे भी आराम से लाभ उठा सकते हैं.