27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Holi 2022: चेहरे और बालों पर लगे होली के जिद्दी रंगों को देख ना हों परेशान, यहां जानें छुड़ाने के 5 जबरदस्त उपाय

Share This Post:

DESK: देशभर में आज होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. रंगों के त्योहार होली में लोग बेफिक्र होकर रंग-गुलाल खेलते हैं और खूब मस्ती करते हैं. सिर से लेकर पैर तक लोग रंगों से सराबोर हो जाते हैं. परेशानी तब शुरू होती है, जब रंगों को छुड़ाने की बारी आती है. ज्यादातर लोगों को शरीर पर लगे रंगों को छुड़ाने का सही तरीका नहीं पता होता है. ऐसे में कई बार लोग रंग छुड़ाने के चक्कर में अपनी त्वचा को रगड़ देते हैं, जिससे स्किन संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से रंगों को हटा सकते हैं. तो आइये जानते हैं…

1.नींबू
नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. आप इसका इस्तेमाल स्किन पर लगे रंगों को छुड़ाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक नींबू काटकर धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर रगड़ना होगा. 15 मिनट के लिए उसे अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ दें. कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धुल लें. फिर चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगा लें. आपके शरीर पर लगा रंग पूरी तरह छूट जाएगा.

2.उबटन
रंगों को छुड़ाने के लिए उबटन से बेहतर कुछ नहीं है. इसके लिए आपको बेसन में दही या दूध मिलाकर पूरे शरीर और बालों में लगा लें. हल्के हाथ से उबटन को रगड़ें. 15-20 मिनट में रंग और मैल छूट जाएगी. इसके बाद आप गुनगुने पानी से नहा लें. आपका रंग बड़ी ही आसानी से छूट जाएगा.

3.मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बेहद लाभदायक होती है. आप इसका इस्तेमाल रंग छुड़ाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ देर पहले से मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर रखना होगा. होली खेलने के बाद पेस्ट को चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लेप की तरह लगा लें. जब मिट्टी सूख जाए, तो नहा लें. रंग आसानी से छूट जाएगा.

4.पपीता
स्किन से रंगों को छुड़ाने के लिए पपीता भी अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए आपको पपीता को टुकड़ों में काटना होगा. फिर एक टुकड़े को लेकर चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ें. 15 दिन तक ऐसा करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. रंग पूरी तरह निकल जाएगा.

5.बालों में लगाएं ये पेस्ट
बालों से रंग छुड़ाने के लिए आप दही और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे बालों में लगा लें. लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर बाल धो लें. अगर फिर भी रंग पूरी तरह नहीं छूटता है, तो अगली बार बेसन की जगह दही में नींबू मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. इससे बालों से रंग पूरी तरह छूट जाएगा.

भूलकर भी न करें ये काम
होली खेलने के बाद रंग कैसे छुडाएं ये तो हमने बता दिया, लेकिन सबसे खास बात ये है कि रंग छूट जाने के बाद भी सावधानी बरतनी होगी. रंग छुड़ाने के हफ्ते भर बाद तक ब्लीच या फेशियल नहीं कराना है. ऐसा करने से स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.