10-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

FASTag: गाड़ी में फास्टैग का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर कर लें यह काम, नहीं तो कटेगा चालान!

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: अभी तक देश में ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने पर ही वाहनों के चालान काटे जाते हैं. आने वाले दिनों में फास्टैग रिचार्ज नहीं कराने पर भी आपका चालान कट जाएगा. आपको बता दें कि सरकार देशभर में टोल नाके हटाने की योजना पर काम कर रही है.नई व्यवस्था के तहत चलती गाड़ी से ही टोल वसूली की जाएगी. इसके लिए एनएचएआई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय मिलकर नियम बना रहे हैं. इसका मसौदा पहले ही तैयार कर लिया गया है.

इस नई योजना के सिरे चढ़ने पर अगर कोई वाहन बिना फास्टैग लगाए या फिर बिना शुल्क चुकाए गुजरता है तो उसका चालान काटा जाएगा. अगर किसी वाहन का बार-बार चालान कटता है तो उसकी आरसी को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा. अभी इस प्रस्तावित नियम पर विचार चल रहा है और भविष्य में इसे हम लागू होते हुए देख सकते हैं.

दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस वे पर लागू होगी व्‍यवस्‍था

इस योजना को अगर केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल जाती है तो उसके बाद सबसे पहले यह व्यवस्था दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर लागू की जाएगी. इस एक्सप्रेस वे पर आधुनिक आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे लगाए गए हैं. देश के अन्य राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी इसी तरह की व्यवस्था की जा रही है. शुरुआती चरण में इस व्यवस्था का फीडबैक लिया जाएगा और आगे से भी इस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा.

मोबाइल पर भेजी जाएगी सूचना

टोल नाकों पर लगे इन अति आधुनिक कैमरों की मदद से चलते वाहन की नंबर प्लेट और फास्टैग के जरिए दूरी के हिसाब टोल की राशि कट जाएगी. अगर कोई वाहन बिना फास्टैग के गुजरता है तो उसकी फुटेज कैमरे में कैद हो जाएगी. इसके आधार पर वाहन मालिक को मोबाइल पर जुर्माने और चालान की सूचना भेजी जाएगी. यह पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी और इसमें किसी कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होगी. इससे टोल वसूली का काम पारदर्शी बनेगा और राष्ट्रीय राजमार्ग की कमाई भी बढ़ेगी.जुर्माने का भुगतान न होने पर फास्टैग कंपनी नोटिस भेजेगी. इसकी प्रति स्वतः एनएचएआई और परिवहन विभाग के सिस्टम में पहुंचेगी. अगर कोई वाहन मालिक चालान के खिलाफ अपील करता है तो कैमरे की फुटेज के आधार पर उससे जुर्माना वसूला जाएगा.

फास्टैग का ऑनलाइन रिचार्ज

फास्टैग को ऑनलाइन रिचार्ज करना आसान है. इसके लिए आप बैंक खाते के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने मोबाइल में पेटीएम रखते हैं तो आप इसे ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं. अगर आपने एक्सिस बैंक फास्टैग रिचार्ज, बैंक ऑफ बड़ौदा फास्टैग रिचार्ज, आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग रिचार्ज, इंडियन हाइवेज मैनेजमेंट कंपनी फास्टैग रिचार्ज और इंडसइंड बैंक फास्टैग रिचार्ज लिया है तो पेटीएम से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकेंगे.

  • कैसे करें रिचार्ज
  • पेटीएम पर फास्टैग रिचार्च ऑप्शन पर जाएं
  • अब फास्टैग इश्यू करने वाले बैंक को सेलेक्ट करें
  • गाड़ी का नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें
  • अब प्रोसीड पर और रिचार्ज अमाउंट दर्ज करें
  • आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम वॉलेट और यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं