28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, उपभोक्ताओं को अब छुट्टी के दिन भी मिल सकेगा सिलेंडर

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: एचपीसीएल की तरफ से व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधाओं को बढ़ा दी गई हैं। दरसल अब सप्ताह के सातो दिन गैस एजेंसियां खुली रहेंगी। यहां तक कि राष्ट्रीय एवं त्योहारी छुट्टियों के दिन भी उपभोक्ता गैस सिलेंडर ले सकेंगे। इसके साथ ही बुकिंग के मात्र 24 घंटे में सिलेंडर की डिलीवरी भी की जाएगी। एचपीसीएल की रसोई गैस एजेंसियों को प्रत्येक दिन खोलने का आदेश दिया गया है। राष्ट्रीय और त्योहारी अवकाश के दिन भी गैस एजेंसियां खुली रहेंगी।

एचपीसीएल के महाप्रबंधक-पटना क्षेत्र मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रसोई गैस अनिवार्य सेवा के अंतर्गत आती है। इसलिए जिस दिन छुट्टिया रहती है उस दिन भी रसोई गैस सेवा मिलेगी। भले ही एजेंसी मालिक स्टाफ की संख्या कम रख सकते हैं लेकिन एजेंसी खुली रहेगी। इसके साथ ही बुकिंग कराने के 24 घंटे में उपभोक्ता के घर रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाना है।

यदि किसी गैस उपभोक्ता को समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता है तो वह सेल्स आफिसर से संपर्क कर सकते हैं। निर्धारित से सिलेंडर की अधिक कीमत लेने पर कार्रवाई सख्त की गई है। डीलर को स्वयं एजेंसी में बैठने का निर्देश दिया गया है और आधे घंटे में नया एवं डीबीसी कनेक्शन देने का प्रविधान किया गया है। 

फिलहाल एचपीसीएल के बिहार में 55, 50, 577 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से 31 लाख उज्ज्वला के उपभोक्ता हैं। जबकि सामान्य उपभोक्ताओं में 50 फीसदी डीबीसी श्रेणी के हैं। वहीं 3 फीसदी उपभोक्ता उज्ज्वला श्रेणी के है जो डबल सिलेंडर रखते हैं।

एचपीसीएल के पटना क्षेत्र के महाप्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सामान्य श्रेणी के 99 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डीबीसी श्रेणी में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जबकि उज्ज्वला श्रेणी के 35 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डबल सिलेंडर देने की प्रयास किया जा रहा है। ऐसा देखने को मिल रहा है कि सिंगल सिलेंडर रहने की वजह से जब गैस खत्म हो जाती है तो उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं। डीबीसी कनेक्शन रहने से उनकी परेशानी खत्म हो जाएगी।