10-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

स्मार्टफोन के जरिए आपके हर कदम को ट्रैक कर रहा Google, बचने के लिए करें ये काम

Share This Post:

Google Activity: इंटरनेट यूज करना आजकल की जिंदगी में एक कॉमन चीज बन गया है. इसकी मदद से बच्चे अपनी ऑनलाइन पढ़ाई करने के साथ ही पैरंट्स वर्क फ्रॉम होम और दूसरे काम कर सकते हैं. यह तस्वीर का केवल एक पहलू है. दूसरा पहलू ज्यादा खतरनाक है, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए.

आपकी जासूसी करता है गूगल!
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक बहुत कम लोगों को पता होगा कि इसी इंटरनेट की मदद से गूगल कंपनी (Google) आपकी जासूसी भी करती है. आप कब और कहां जाते हैं. किसे ईमेल और मैसेज करते हैं. कौन-कौन सी वेबसाइट और पोर्टल देखते हैं. इंटरनेट पर क्या जानकारी (Google Activity) ढूंढते हैं. यह सब गूगल नोट करता रहता है और बाद में अपनी सहयोगी व अन्य कंपनियों को डाटा शेयर कर देता है.

पर्सनल डाटा लीक होने का खतरा
यानी आपका स्मार्टफोन एक सुविधाजनक चीज तो है लेकिन वह कब आपका भांडा फोड़ दे और आपकी बेहद निजी जानकारियां पब्लिक डोमेन में आ जाएं. इसके बारे में आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. आपके साथ कभी इस तरह की घटना न हो, इसके लिए हम आज आपको कुछ अचूक ट्रिक बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल कर आप (Google) गूगल को अपनी जासूसी करने से रोक सकते हैं और निजी जानकारियों को सुरक्षित कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वह ट्रिक क्या हैे.

ऐसे रोकें गूगल की ट्रैकिंग
आप अपने मोबाइल फोन के गूगल सर्च इंजन को ओपन करें. वहां पर Discover लिखा हुआ आएगा. उसी के पास में More लिखा हुआ होगा. उस पर क्लिक करेंगे तो myactivity.google.com लिखा हुआ आ जाएगा. वहां पर आपको Web & App Activity, Location History और YouTube History के 3 विकल्प दिखाई देंगे.

टिक बॉक्स को कर दें Off
इन सभी विकल्पों के नीचे आपको आपको एक-एक टिक बॉक्स दिखाई देगा. अगर आप चाहते हैं कि गूगल आपकी लोकेशन और गतिविधियों को ट्रैक न करें तो आप उन टिक बॉक्स के आगे Off के बटन को क्लिक कर दें. इसके बाद गूगल, यू ट्यूब की सर्च हिस्ट्री और लोकेशन की डिटेल गूगल नहीं जान पाएगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो गूगल ऑटोमेटिक तरीके से इन चीजों को सेव करता रहता है और कोई भी इन सूचनाओं को थोड़ी ट्रिक अपनाकर एक्सेस कर सकता है.

Google Chrome को भी करें कंट्रोल
आप Google Chrome और Google Play पर अपनी एक्टिविटी को भी कंट्रोल कर सकते हैं. आप चाहें तो इन दोनों पर अपनी पहले की गतिविधियों को डिलीट कर सकते हैं. इसके साथ ही गूगल को कुछ चीजों की ‘ट्रैकिंग की परमीशन’ और ‘कुछ की नहीं’ देने का विकल्प भी चुन सकते हैं.