01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

भारत की 5 सबसे खूबसूरत महिला IPS, जिनकी खूबसूरती के आगे एक्ट्रेस भी फैल

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बॉलीवुड की खुबसूरत अभिनेत्रियों को आप सभी ने पर्दे पर जरुर देखा होगा.और तभी से आप उनकी खूबसूरती और अभिनय के कायल हो गये होगे. लेकिन खूबसूरती के मामले में हमारे देश की महिला IPS भी कुछ कम नही है .ये इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों को बराबरी की टक्कर देती है. तो चलिए बताते है आपको भारत की उन 5 सबसे खूबसूरत महिला IPS के बारे में.

1.स्मिता सभरवाल
स्मिता का जन्म 1977 में हुआ था। वह दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। वह 2001 बैच से आईएएस अधिकारी हैं।उन्होंने सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज, हैदराबाद से वाणिज्य स्नातक की डिग्री पूरी की है। स्मिता को “आधिकारिक लोगों” के रूप में जाना जाता है, जो इस उपाधि को प्राप्त करने के लिए एक महिला होने के लिए गर्व की बात है। वह मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक आईएएस महिला भी बनीं। उनके पति डॉ. अकुन सभरवाल एक आईपीएस अधिकारी हैं।

2.रिजू बाफना
छत्तीसगढ़ में जन्मी , रिजू ने 2011 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ इकोनॉमिक्स पूरा किया और किरोड़ी बैड कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और 77 वें स्थान पर रही और 2014 में आईएएस अधिकारी बनी । आईएएस अधिकारी बनने से पहले, उन्होंने कैम्ब्रिज इकोनॉमिक पॉलिसी एसोसिएट्स के साथ काम किया। रिजू छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखते हैं। पिछले साल उन्होंने अपने बैचमेट अवि प्रसाद से शादी की, जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं।

3.मेरिन जोसेफ
केरल कैडर के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी, ने 25 साल की उम्र में 2012 में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। आपने अपने पहले प्रयास में 2012 में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की है। मेरिन का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक और मास्टर डिग्री पूरी की। उनके पिता कृषि मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार हैं और उनकी मां अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं। मेरिन को Y20 शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, जो G20 देशों के युवाओं के लिए एक आधिकारिक कार्यक्रम है। 2015 में उन्होंने कोट्टयम मनोचिकित्सक क्रिस अब्राहम से शादी की।

4.कंचन चौधरी भट्टाचार्य
कंचन 1973 और 2007 के बीच एक IPS अधिकारी थीं। वह पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला IPS अधिकारी थीं। वह हिमाचल प्रदेश से हैं और उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की है। इस महिला को उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति पदक और राजीव गांधी पुरस्कार मिला। हरिद्वार का 2014 का आम चुनाव जीतने के बाद कंचन हाल ही में आप में शामिल हुईं।

5.मीरा बोरवणकर
मीरा 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वह पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके पिता बीएसएफ में थे। आपने अपना जालंधर स्नातक फॉर्म पूरा कर लिया है। वह पंजाब के फाजिका के महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। इसे “लेडी सुपरकॉप” के नाम से भी जाना जाता है। दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए वह ध्यान का केंद्र थी। उन्होंने जलगांव में 1994 के एक सेक्स स्कैंडल को भी गिरफ्तार किया था। बॉलीवुड फिल्म “मर्दानी” भी उनके पेशेवर जीवन पर आधारित है।