10-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

आपका मोबाइल नंबर Aadhar Card से लिंक है या नहीं? ऐसे करें पता

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: यदि आप अभी भी इस तथ्य से अनजान हैं कि आपका फ़ोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा है या नहीं, तो आपके लिए यह महत्‍वपूर्ण खबर हो सकती है। इस खबर से आप पता कर सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

आधार कार्ड एक जरुरी दस्‍तावेज भारतीय नागरिकों के लिए है। इसके बिना आप किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे। आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती है। आधार कार्ड का उपयोग बैंक खाता खोलने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, पासपोर्ट आदि जैसे चीजों के लिए होता है।

यदि आप अभी भी इस तथ्य से अनजान हैं कि आपका फ़ोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा है या नहीं, तो आपके लिए यह महत्‍वपूर्ण खबर हो सकती है। इस खबर से आप पता कर सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

ऐसे चेक करें आपका नंबर लिंक है या नहीं
UIDAI की ओर से जानकारी दी जाती है कि आप अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर सत्यापित कर सकते हैं जो नामांकन के समय या नवीनतम आधार विवरण अपडेट के दौरान बदला गया हो। इन चरणों से जान सकते हैं आपका आधार कार्ड लिंक है या नहीं

सबसे पहले यहां क्लिक करके भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब होमपेज पर, “माई आधार” ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें।
ड्रॉप-डाउन मेनू से आधार सेवा श्रेणी में जाएं और वेरिफाई रजिस्टर्ड मोबाइल या ईमेल आईडी पर क्लिक करें।
अब आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा (यदि आप अपना मोबाइल नंबर जांचना चाहते हैं तो वहीं दर्ज करें)।
अब आपको Captcha कोड डालना है और Send OTP पर क्लिक करना है।

यदि आपके द्वारा डायलॉग बॉक्स में दर्ज किया गया मोबाइल नंबर सही है, तो आपको एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से सत्‍यापित हो गया है। बता दें कि आप अपने आधार कार्ड के साथ अपना नवीनतम मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट नहीं कर पाएंगे। उसके लिए, आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर जाकर चेंज कराना होगा।