28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

अब 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, DCGI ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को दी मंजूरी

Share This Post:

DESK: भारत में एक बार कोरोना के केसेस बढ़ने शुरू हो गए हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी वैक्सीन लगेगी. भारत के औषधि महानियंत्रक डीसीजीआई DCGI (Drugs Controller General of India) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 6 से 12 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दे दी है. कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है.

DCGI ने कुछ शर्तों के साथ 6 से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन को प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. देश में बीते 16 मार्च से 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच सरकार की कोशिश है कि हर एज ग्रुप के बच्चों के वैक्सीन मुहैया कराई जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा है कि भारत की कोविड से लड़ाई अब और अधिक मज़बूत ने DCGI ने 6 से 12 आयुवर्ग के लिए ‘Covaxin’, 5 से 12 आयुवर्ग के लिए ‘Corbevax’ और 12 से ऊपर के आयुवर्ग के लिए ‘ZyCoV-D’ की 2 डोज को मंजूरी दी.

बता दें कि हाल ही में DCGI की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने स्कूलों में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 6 से 12 सालों के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की सिफारिश की थी. इस सिफारिश को अंतिम निर्णय के लिए DCGI के पास भेजा गया था. जिसके बाद डीसीजीआई ने कुछ शर्तों के साथ इसको मंजूरी दे दी है. बतातें चलें कि भारत में एक बार फिर कोरोना के केसेस बढ़ने शुरू हो गए हैं. देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत के 1399 मामले दर्ज किए गए.जबकि एक दिन में कोविड-19 के 2,483 नए मामले सामने आए.