28-November-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Aadhaar-Voter ID Link: अब आधार से वोटर आईडी को भी करना होगा लिंक, लोकसभा से पास हुआ बिल

Share This Post:

Aadhaar-Voter ID Link: लोकसभा में वोटर आईडी को आधार कार्ड (Aadhaar-Voter ID Link Bill) से लिंक करने वाला बिल पास कर दिया गया है. केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने चुनाव सुधार संबंधी विधेयक 2021 (Electoral Reforms Bill) लोकसभा में इसे पेश किय था.

इस बिल के जरिए जन प्रतिनिधि कानून 1950 और जन प्रतिनिधि कानून 1951 में बदलाव किया जाएगा. बता दें कि पिछले हफ्ते बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने इन बदलावों को मंजूरी दे दी थी. लोकसभा में पेश होने वाले बिल के मसौदे में जानकारी दी गई है कि मतदाता सूची में दोहराव और फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदात कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा मतदाता सूची को भी आधार से जोड़ने का प्रस्ताव है. हालांकि ये अभी सभी के लिए अनिवार्य नहीं है.

लोकसभा में पेश होने वाले बिल के मसौदे में जानकारी दी गई है कि मतदाता सूची में दोहराव और फर्जी मतदान रोकने के लिए मतदात कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा मतदाता सूची को भी आधार से जोड़ने का प्रस्ताव है. हालांकि ये अभी सभी के लिए अनिवार्य नहीं है.

कैसे करें लिंक
सबसे पहले आपको वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाएं.
अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी/वोटर आईडी नंबर का यूज कर लॉगिन करें
इसके बाद वहां अपना मनचाहा पासवर्ड डालें.
राज्य, जिला. और पर्सनल डिटेल जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें.
डिटेल भरने के बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें.
वहीं आपकी तरफ से दर्ज की गई डिटेल सरकारी डेटाबेस से मेल खाता है, तो डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा.
‘Feed Aadhaar No’ ऑप्शन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड दिखाई देगा.
पॉप अप पेज खुलने के बाद वहां अपना आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और/या रजिस्टर्ड ईमेल पता भरना होगा.
सभी डिटेल सही ढंग से दर्ज करने के बाद, इसे एक बार क्रॉस चेक करें और ‘Submit’ बटन दबाएं.