01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

नए साल से बदल जाएंगे आपकी जिंदगी से जुड़े ये नियम, अभी से हो जाईये ALERT

Happy New Year 2022

Happy New Year 2022

Share This Post:

1 January 2022: कुछ ही दिनों में बाद साल बदल जाएगा ,और इसी के साथ आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव आ जाएंगे. इन नियमों में बैंक से पैसा निकालने से लेकर जमा करने, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

1 जनवरी 2021 से नियमों में हो रहे हैं बदलाव

बदल जाएंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने के तरीके
ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व 1 जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का तरीके बदल रहा है. अब ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर समेत कार्ड की पूरी डिटेल्स भरनी होंगी. यानी अब ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकते. जो पहले से सेव जानकारी होगी, वह हटा दी जाएगी.

कैश निकालने पर लगेगा चार्ज
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank -IPPB) के अकाउंट होल्डर्स के लिए 1 जनवरी 2022 से नए नियम लागु होंगे. इस नए नियम के तहत एक लिमिट से कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा. आपको बता दें कि IPPB में तीन तरह के सेविंग अकाउंट्स खोले जा सकते हैं. जिसमें कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है, लेकिन इसके बाद हर ट्रांस्केशन पर कम से कम 25 रुपये रुपये देने होंगे. हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

जनवरी से ATM से पैसे निकालना पड़ेगा मंहगा
अगले महीने से फ्री ATM ट्रांजैक्शन लिमिटेड होने जा रही है. नए नियम के तहत फ्री ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर ग्राहकों को ज्यादा पेमेंट करना होगा. जून में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 जनवरी 2022 से एटीएम से मुफ्त मासिक पैसा निकालने पर एक लिमिट के बाद शुल्क बढ़ाने की इजाजत दी थी, हर एक बैंक हर महीने कैश और नॉन कैश ATM ट्रांजेक्शन देता है. अब 1 जनवरी से मुफ्त सीमा के बाद चार्ज देना होगा. RBI के दिशानिर्देशों के मुताबिक एक्सिस बैंक या दूसरे बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा.

बदल जाएंगे Google के नियम
गूगल प्ले स्टोर पर आपकी पेमेंट करने की कार्ड डिटेल सेव नहीं होगी. जो पहले से दर्ज जानकारी है, वो हट जाएगी. आपको पेमेंट करने के लिए फिर से अपनी जानकारी भरनी होगी.

गूगल का यह बदलाव आप पर क्या असर डालेगा?
अगर आप Visa या Mastercard यूजर हैं, तो आपको नये फॉर्मैट में कार्ड डीटेल सेव करने के लिए ऑथराइज करना होगा. इसके लिए आपको अपने मौजूदा कार्ड डीटेल के साथ एक ही मैन्युअल पेमेंट करना होगा. बाद में अपना कार्ड डीटेल दोबारा डालने से बचने के लिए 31 दिसंबर 2021 से पहले पेमेंट पूरा करना होगा.

LPG रसोई गैस सिलेंडर प्राइस
हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है। इस बार देखना होगा कि 1 जनवरी 2022 को नये साल के दिन सिलेंडर की कीमतों में इजाफा होता है या नहीं.