09-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

अब गोवा वाली फीलिंग ले बांका में, प्री वेडिंग शूट के लिए नही जाना होगा इधर उधर

Share This Post:

बिहार में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार लगातार काम कर रही है. यही कारण है कि बीते कुछ समय से बिहार में हर तरफ कोई ना कोई ऐसी चीज़ ज़रूर मौजूद है जिसको की सरकार टूरिस्ट स्पॉट के रूप में बदलने का काम कर रही है. इसी कड़ी में बांका जिले में स्थित ओढनी डैम को विकसित किया गया है और यह जगह टूरिस्ट स्पॉट के रूप में भी विकसित हो रहा है. आलम कुछ यूँ है कि बांका शहर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर ओढनी डैम के पास पर्यटकों का आना शुरू हो गया है. यहाँ प्री वेडिंग शूट के लिए भी कई जोड़ी आ रहे है.

वहीँ डैम में सैर के लिए वाटर स्कूटर की भी व्यवस्था की गई है. एक समय ऐसा था कि यह जगह माओवादियों का गढ़ मानी जाती थी, यहाँ आना तो दूर लोग इस जगह का नाम सुन कर ही जितनी दूर हो सके उतनी दूर रहना चाहते है. लेकिन समय के साथ इस जगह की सूरत बदल गई. आलम कुछ यूँ है कि अब इस जगह पर सैलानियो की भीड़ लगी रहती है. ओढनी डैम से सटे पहाड़ इसकी ख़ूबसूरती को और ज्यादा बढाने का काम करते है, महादेव और पार्वती का मंदिर क्षेत्र की सुन्दरता को और भी निखारता है, डैम के तीनो तरफ पहाड़ी जो हर पर्यटकों का मन मोह लेता है.मिली जानकारी के अनुसार यहाँ हर दिन लगभग सैंकड़ों सैलानी ओढनी डैम आते है, महिलाओं
की सुरक्षा को लेकर गार्ड की भी व्यवस्था की गई है.

यहाँ आये पर्यटकों का कहना है कि बिहार में ऐसी खूबसूरत जगह बहुत कम है, इस जगह को और भी विकसित करने की ज़रुरत है. डैम के ऊपर पहाड़ी पर पिकनिक के लिए बहुत ही खूबसूरत स्पॉट है जहाँ पर कई पर्यटक भोजन बनाने का काम करते है. रात में भी यहाँ रुकने की व्यवस्था है. हालांकि अभी इसके लिए होटल बनाने का काम बचा हुआ है उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसको लेकर होटल बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जिससे की आने वाले समय में सरकारी अफसर और नेताओं के अलावा पर्यटक भी रुक सकेंगे.

बांका डीएम शुहर्ष भगत ने डैम के आसपास के एरिया को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करवाने में अहम भूमिका रही है.वहीं गोवा की फीलिंग के लिए और वाटर बोट का लुफ्त उठाने के लिए प्रतिव्यक्ति 300 रूपए और हाफ राइड के लिए 100 रूपए प्रतिव्यक्ति का चार्ज है वहीँ जेट स्कीइंग के लिए फुल राइड के लिए 500 और हाफ राइड के लिए प्रति व्यक्ति 300 रूपए का चार्ज देना होगा, फिलहाल वाटर एडवेंचर की यह सुविधा एक निजी कंपनी द्वारा दी जा रही है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे बिहार में पर्यटन की असीम संभावनाएं है. यही कारण है कि बिहार सरकार लगातार पर्यटन को विकसित करने के लिए ज़रूरी कदम उठाने का काम कर रही है. जिसके बाद अब लोगो के लिए ओढनी डैम की शुरुआत भी हो गई है.