01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बांका: प्रधानमंत्री बीमा योजना बना लुट का केन्द्र,बिचौलिये ने एक महिला से ठगे एक लाख

Share This Post:

बैंक के बाहर आपबीती सुनाती पिड़ित महिला बबीता कुमारी

बांका: प्रधानमंत्री बीमा योजना इन दिनों लुट का केन्द्र बनती जा रही है। बिचौलिया बैंक की सह पाकर भोले -भाले ग्रामीणों से लाखों रूपये गटक कर बंदरबांट कर रहे हैं। ताजा मामला अमरपुर क्षेत्र के विश्वम्भरचक गांव की एक महिला के साथ घटित हुई। मिली जानकारी के अनुसार विश्वम्भरचक गांव निवासी प्रकाश मंडल बिजली विभाग में मानव बल के पद पर कार्यरत था। विगत 23 जुन 2019 को प्रकाश मंडल की गढ़ैल गांव में बिजली के खंभे में तार जोड़ने के दौरान करंट लगने से मौत हो गयी थी। प्रकाश मंडल अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए बैंक ऑफ इंडिया एवं ग्रामीण बैंक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा करवाया था। प्रकाश मंडल की मौत के बाद बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए बिचौलिए हावी हो गए। मामले को लेकर मृतक प्रकाश मंडल की पत्नी बबीता देवी ने बताया कि डुमरामा गांव के पैक्स अध्यक्ष सह अमरपुर नगर पंचायत अन्तर्गत महमदपुर वार्ड नंबर चौदह की वार्ड पार्षद के पति संतोष झा मुझसे बीमा योजना का लाभ दिलाने के एवज में एक लाख रूपया ठग लिया।

चार दिन पुर्व ही ग्रामीण बैंक से ग्रामीण बैंक के प्रबंधक आजाद अली ने बीमा योजना के तहत दो लाख रूपया का चेक दिया। संतोष झा ने मुझसे धोखे से बैंक पासबुक ले लिया और पासबुक वापस करने की ऐवज में पचास हजार रुपये की मांग करने लगा। जब मैंने पैसे देने से मना किया तो संतोष झा धमकी देते हुए कहा कि पैसा बैंक मैनेजर को देना है अगर पैसा नहीं दोगी तो तुम्हारा पासबुक वापस नहीं करेंगे और सारा बीमा का पैसा वापस हो जायेगा। महिला ने बताया कि संतोष झा की धमकी से हम घबरा गये और बैंक से पचास हजार रुपये की निकासी कर संतोष झा को दे दिया। महिला ने बताया कि अगले माह मेरी पुत्री का विवाह है। आर्थिक तंगी रहने के कारण महाजनों से दस रूपया सैकड़ा पर सुद देकर पैसा लेने पर मजबुर होना पड़ रहा है। अब सवाल यह उठता है की आखिर कैसे बिचौलिया बैंक में प्रवेश करते हैं? क्या आम लोगों की शोषण, ठगी करने में बैंक प्रबंधक इन बिचौलिये को अपनी मौन स्वीकृति दे दिया है? जब मामले को लेकर संवादाता ने बैंक प्रबंधक से बात किया तो बैंक प्रबंधक ने मामले से अनभिज्ञता जाहिर किया।

बताते चलें सन् 2015 ई0 में भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने आम लोगों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत किया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 वर्ष के लोग बीमा करा सकते हैं जिसके लिए वर्ष में एक बार 330 रू लगती है। इस योजना के तहत लाभुक की मौत होने पर मृतक के परिजन को बीमा कंपनी की ओर से दो लाख रुपये की रकम दिया जाता है। जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष के लोग वर्ष में एक बार 12 रूपया देकर बीमा का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत लाभुक की मौत होने पर दो लाख रुपये की राशी दिया जाता है।

आज प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना बिचौलिये की भेंट चढ़ रही है। फिलवक्त पिड़ित महिला बबीता देवी थाने में लिखित आवेदन देने की तैयारी कर रहे हैं। समाचार प्रेषित करने तक थाने में आवेदन नहीं दिया गया था।