09-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बांका: एसबीआई ने किया जन सुरक्षा अभियान महोत्सव का आयोजन,बीमा को लेकर आम लोगों को किया जागरूक

Share This Post:

बांका: अमरपुर शहर के आदर्श बालिका उच्च विधालय परिसर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अमरपुर शाखा के द्वारा जन सुरक्षा अभियान महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन एसीएमओ डॉ अभय प्रकाश चौधरी, क्षेत्रीय कार्यालय भागलपुर के प्रबंधक अमर कुमार पांडे, मुख्य प्रबंधक मनीष कुमार मिश्रा, उप प्रबंधक मिथिलेश कुमार एवं अमरपुर शाखा के प्रबंधक रूपक कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए भागलपुर से आये प्रबंधक अमर कुमार पाण्डे ने बताया कि आज के दौर में हर व्यक्ति को अपनी सुरक्षा के लिए बीमा करानी चाहिए।

जिसके लिए प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 09 मई 2015 को आसान प्रीमियम के तहत बीमा की शुरुआत कराया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के लोग अपनी बीमा करा सकते हैं जिसके लिए साल में 330 रूपया का प्रिमियम देना होता है। बीमा के तहत दुर्घटना होने के दौरान मृत्यु हो जाने पर दो लाख रुपया बीमित व्यक्ति के परिजनों को मिलती है। साथ ही दुर्घटना में दिव्यांग हो जाने पर बिमित व्यक्ति को एक लाख रूपया मिलता है।

दुसरी योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। इस योजना के तहत लाभुक को वर्ष में बारह रूपया की प्रिमियम राशी देनी होती है। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष आयु के लोग उठा सकते हैं। इस योजना के तहत किसी भी सुरत में मृत्यु होने पर बीमित व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रूपया मिलती है। तीसरी योजना अटल पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष के लोग ले सकते हैं। इस योजना के तहत 42 रूपये प्रतिमाह प्रिमियम के रूप में जमा करनी होती है।

बिमित व्यक्ति के साठ वर्ष की आयु होने पर इस योजना के तहत प्रतिमाह एक हजार रूपया मिलती है। अमरपुर शाखा प्रबंधक रूपक कुमार सिंह ने बताया कि उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने आम लोगों से बीमा कराने के लिए बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील किया।

महोत्सव में बैंकों के सीएसपी संचालकों के द्वारा हजारों उपभोक्ताओं का बीमा किया गया। इस अवसर पर अमन कुमार, मुकेश सिन्हा, चंदन कुमार मिश्रा, कामेश्वर साह, सुधीर कुमार समेत अमरपुर शाखा के बैंक कर्मी उपस्थित थे।