28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

स्मार्ट सिटी के लिस्ट में भागलपुर का खिसका स्थान, इन शहरों की भी खुली पोल, इतने नंबर पर है राजधानी पटना।

Share This Post:

DESK: देश के 100 स्मार्ट सिटी की रैंकिंग बुधवार के दिन जब जारी हुई तो बिहार के शहरों की पोल खुल गई। 20 नंबर नीचे खिसकने के साथ भागलपुर 51वें नंबर पर चला गया है। भागलपुर का रैंकिंग गत सप्ताह 31वें पायदान पर था। वहीं, स्मार्ट सिटी की सूची में 65वें पायदान पर पटना है, बिहारशरीफ 72 वें पायदान पर है जबकि मुजफ्फरपुर 86 वें पायदान पर शामिल है।

जानकारी हो कि परियोजना की वर्तमान स्थिति और खर्च किए गए राशि के अनुसार स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी की जाती है। देश के सर्वे स्मार्ट शहरों की सूची में सूरत पहले नंबर पर है। उदयपुर दूसरे नंबर पर, तीसरे नंबर पर आगरा, चौथे पायदान पर वाराणसी, पांचवें पायदान पर भोपाल, छठे पर इंदौर का नाम शामिल है। लिस्ट में बिहार का भागलपुर 51वें पायदान पर है। जारी रैंकिंग के मुताबिक, 0.62 प्रतिशत प्रोजेक्ट पूरा कहा गया है।

भागलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 382 करोड़ रुपए का फंडा आवंटन किया गया है। भागलपुर का टोटल स्कोर 63.59 है। स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक का कहना है कि अच्छी रैंकिंग तो‌ गत बार भी थी। इस बार भी राज्य में शानदार प्रदर्शन है। तकनीकी दिक्कतों के कारण रैंकिंग नीचे और ऊपर होते रहता है।

बता दें कि भागलपुर स्मार्ट सिटी कंपनी लगातार काम करने पर फोकस कर रही है। पिछले 10 से 15 दिनों में जानकारी के अनुसार कम रफ्तार से काम हुआ है। मार्च माह तक सैंडिस कंपाउंड का पूरा करने का लक्ष्य था किंतु वह नहीं हो सका है। अब इसे अप्रैल माह तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।