01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar में रातों-रात 8 IPS अफसरों का हुआ तबादला; बांका,नवादा, मधुबनी समेत कई जिले के SP बदले गए, यहाँ देखिए पूरी लिस्ट

Share This Post:

PATNA: इस वक़्त एक बड़ी खबर बिहार (Bihar) के प्रशासनिक महकमे से सामने आ रही है।बता दे कि बड़े पैमाने पर भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारियों का तबादला किया गया है,कई जिलों के पुलिस अधीक्षक (SP) का ट्रांसफर (Transfer) किया गया है।

गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक आईपीएस हिमांशु शंकर त्रिवेदी को अरवल का नया एसपी बनाया गया है। जबकि मधुबनी के एसपी सत्य प्रकाश का स्थानांतरण करते हुए इन्हें बांका पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनाती की गई है। इनके अलावा पंकज कुमार लखीसराय के एसपी बनाये गए हैं। सुशील कुमार मधुबनी और गौरव मंगला नवादा के नए एसपी बनाये गए हैं। नवादा की पुलिस अधीक्षक धुरत सयाली सावलाराम को पटना मुख्यालय बुला लिया गया है। बांका के एसपी अरविंद कुमार गुप्ता को राजगीर पुलिस अकादमी में भेजा गया है। अरवल एसपी राजीव रंजन पटना में होमगार्ड के समादेष्टा बनाये गए हैं।

गौरतलब है कि 72 घंटे के भीतर तीसरी बार प्रशासनिक अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। परसों ही भारतीय पुलिस सेवा के सात अधिकारियों को नई जिम्मेदारी दी गई थी। इसमें गया के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा और एसएसपी आदित्य कुमार भी शामिल हैं, जिन्हें पदस्थापना की प्रतीक्षा में रखा गया था।पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे अमित लोढ़ा को आईजी राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरा (एससीआरबी) जबकि डीआईजी से आईजी में प्रोन्नत हुए सुनील कुमार को विशेष शाखा में आईजी की जिम्मेदारी दी गई। वह पहले डीआईजी (सुरक्षा) के पद पर थे।

विशेष शाखा के डीआईजी नवल किशोर का तबादला एससीआरबी में किया गया। बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बीएसएपी) में तैनात मनोज कुमार विशेष शाखा में डीआईजी (सुरक्षा) बनाए गए। नव प्रोन्नत विवेकानंद को पूर्वी क्षेत्र, भागलपुर के डीआईजी के पद पर तैनात किया गया।वहीं, एसटीएफ में एसपी (प्रशिक्षण) नीलेश कुमार एआईजी (क्यू) जबकि पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे आदित्य कुमार को एआईजी (निरीक्षण) की जिम्मेदारी सौंपी गई।

पूर्वी क्षेत्र, भागलपुर के डीआईजी रहे सुजीत कुमार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए विरमित कर दिए गए हैं। आसूचना ब्यूरो (आईबी) में उन्हें उप-निदेशक बनाया गया। यह तैनाती पांच वर्षों या अगले आदेश तक के लिए की गई। वह वर्ष 2006 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।