10-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार का भोजपुर जिला बनाने जा रहा नया रिकार्ड, नितिन गडकरी के सपने को लगेगा पंख

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार के भोजपुर जिले के गड़हनी, देवढ़ी स्थित बिहार डिस्टलरीज एण्ड बाटलर्स कंपनी से एशिया में सबसे अधिक एथेनाल का उत्पादन होगा। यहां प्रति दिन चार लाख लीटर एथेनाल का उत्पादन होगा। एथेनाल की आपूर्ति पेट्रोलियम कंपनियों को की जाएगी। पेट्रोलियम कंपनियों को एथेनाल की आपूर्ति किए जाने को ले एक्सप्रेशन आफ इंटरनेस्ट जो जारी किया गया है। उसमें एथेनाल उत्पादन बनाने का जिम्मा बिहार में 10 नई कंपनियों को मिली है। इसके पहले छह कंपनियां एथेनाल का उत्पादन के लिए लाइसेंस मिली थी।

भोजपुर की कंपनी की क्षमता बिहार ही नहीं, बल्कि एशिया के सबसे अधिक एथेनाल बनाने वाली चंड़ीगढ़ डिस्टीलरी व बोटलर्स कंपनी से भी अधिक होगी। चंड़ीगढ़ की कंपनी ढाई लाख लीटर प्रतिदिन उत्पादन करती है। एथेनाल उत्पादन के लिए कंपनी की ओर से जिले में ढाई सौ करोड़ रुपये निवेश किया गया है। इससे बिहार सरकार को प्रतिमाह तीन करोड़ 40 लाख रुपये राजस्व की प्राप्ति होगी। बिहार में शराबबंदी के बाद इस कंपनी में ताले जड़ गए थे। सर्वोच्च न्यायाल के आदेश से सत्र 2018-19 में ईएनए बनाने का काम शुरू हुआ था।

अगले साल मार्च से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पहले से भी कंपनी ढाई लाख लीटर प्रतिदिन एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) का उत्पादन करती है। आपको बता दें कि केंद्रीय पथ परिवहन एवं राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाइब्रिड वाहनों को बढ़ावा देने की बात कही है। ऐसे वाहन पेट्रोल के साथ ही एथेनाल का भी इस्‍तेमाल ईंधन के तौर पर कर सकेंगे। इससे प्रदूषण कम होगा।