25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

चीफ सेक्रेटरी आमिर सुबहानी के बाद अब IAS टॉपर शुभम कुमार भी बिहार में ही करेंगे काम, जानें कहां मिली ड्यूटी

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार के शुभम कुमार ने यूपीएससी 2020 की सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप करके अपने माता-पिता समेत प्रदेश का नाम रौशन किया था. अब शुभम अपने राज्य के ही लोगों की सेवा करेंगे. दरअसल केंद्र सरकार की ओर से शुभम को होम कैडर आवंटित किया गया है. शुभम के रुप में बिहार को एक बार फिर टॉपर नौकरशाह मिला है. इससे पहले बिहार के ही रहने वाले आमिर सुबहानी ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया था और उन्हें होम कैडर मिला था.
आमिर सुबहानी इस समय बिहार के चीफ सेक्रेटरी हैं.

यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार समेत बिहार को 10 नये आईएएस अधिकारी मिले हैं. जिसमें तीन बिहार के ही रहने वाले हैं. वहीं बिहार के 11 चयनित अधिकारियों को दूसरे राज्यों का कैडर मिला है. बिहार के रहने वाले तीन नये अधिकारियों टॉपर शुभम कुमार, प्रवीण कुमार (रैंक-7) और अनिल बसाक (रैंक-45) को बिहार कैडर मिला है. वहीं इसके अलावे निशा (हरियाणा), शैलजा पांडेय (उत्तराखंड), उत्तर प्रदेश से शिवकाशी दीक्षित, अपूर्व त्रिपाठी, सूर्यप्रताप सिंह और सारा अशरफ जबकि राजस्थान के आकाश चौधरी को बिहार कैडर मिला है.

बिहार के रहने वाले जिन 11 आईएएस को दूसरा कैडर मिला है. उसमें सत्यम गांधी को महाराष्ट्र कैडर, नितेश कुमार जैन को पंजाब कैडर, अर्चना कुमारी को मध्यप्रदेश कैडर, दलजीत कुमार को कर्नाटक कैडर, आशीष कुमार मिश्रा को उत्तराखंड कैडर, समीर किशन को केरल कैडर, उत्कर्ष कुमार और ओमप्रकाश गुप्ता को झारखंड कैडर, सुमित कुमार पांडेय को त्रिपुरा कैडर और रश्मि रानी को तमिलनाडु कैडर मिला है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को बिहार समेत सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है. केंद्र सरकार ने इन नए आईएएस की सूची बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबाहानी को भेज दी है. केन्द्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार 177 आईएएस को अलग-अलग राज्य आवंटित हुए हैं. जिसमें बिहार के 14 आईएएस शामिल हैं. बतातें चलें कि इस समय बिहार के चीफ सेक्रेटरी आमिर सुबहानी ने भी यूपीएससी में टॉप किया था. वहीं शुभम कुमार ने यूपीएससी 2020 की सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप करके अपने माता-पिता समेत प्रदेश का नाम रौशन किया था.