25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

दो साल बाद हर्षोल्लास से कल से गांधी मैदान में आयोजित होगा बिहार दिवस, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: कल यानी कि मंगलवार को बिहार अपनी स्थापना का 110वां जन्मोत्सव मनाएगा। बिहार 22 मार्च 1912 को (उड़ीसा एवं झारखंड समेत) अस्तित्व में आया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशा-निर्देश पर इस बार बिहार दिवस के मौके पर भव्य अंदाज में तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित होगा।

आपको बता दें कि कोरोना के वजह से पिछले दो साल बिहार दिवस समारोह बाधित हुआ। जबकि वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव की वजह से इसका भव्य आयोजन नहीं हुआ। इसकी जानकारी शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दी। रविवार को उन्होंने मुख्य आयोजन स्थल गांधी मैदान स्थित प्रशासनिक भवन में पत्रकारों को बताया कि सिर्फ राज्य में ही नहीं, अपितु देश-दुनिया में बिहार दिवस बिहारीपन की पहचान बन चुका है।

विजय चौधरी ने बताया कि बिहार सरकार की महत्वपूर्ण अभियान जल-जीवन-हरियाली थीम पर आधारित बिहार दिवस का कार्यक्रम होगा। बिहार राज्य के ऐतिहासिक गौरव को मद्देनजर रखते हुए तीन दिवसीय समारोह को शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक रूप एक भव्य स्वरूप दिया जा रहा है।

22 मार्च से तीन दिन तक चलने वाले इज़ कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को शाम साढ़े पांच बजे गांधी मैदान में करेंगे। वहीं 24 मार्च को इस समारोह का समापन राज्यपाल फागू चौहान द्वारा किया जाएगा। इस आयोजन में आमलोगों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित होगी और उन सब के लिए नृत्य-संगीत एवं नाट्य प्रस्तुति के अतिरिक्त कई और रूचिकर सांगीतिक कार्यक्रम का भी व्यवस्था किया गया है।

इस पहली बार होगा कि गांधी मैदान में एक साथ 500 ड्रोन का प्रदर्शन किया जाएगा। जबकि लेजर शो के माध्यम से बिहार राज्य की विरासत के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं नेशनल बुक ट्रस्ट की तरफ से पुस्तक मेला और पर्यटन विभाग द्वारा बिहारी व्यंजन मेला आयोजित किया जाएगा। दिल्ली हाट की तर्ज पर ही पहली बार पटना के गांधी मैदान में पटना हाट तैयार किया गया है जो मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। हाट में बिहार से जुड़े हस्तशिल्प समेत अन्य वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।