27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Agnipath Scheme: सुबह से शाम तक जलता रहा बिहार, ‘अग्निपथ’ पर जलीं 5 ट्रेनें, BJP दफ्तर-विधायक पर हमला, पुलिस पर पथराव

Share This Post:

Agnipath Scheme: भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई ‘अग्निपथ’ योजना का पूरे बिहार में जबरदस्त विरोध हो रहा है. कैमूर, बक्‍सर, मुंगेर और सहरसा, छपरा से लेकर नवादा समेत 17 जिलों में युवा सड़क और ट्रैक पर उतर गए. कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन भी हुए. प्रदर्शनकारियों ने छपरा, कैमूर और गोपालगंज में 5 ट्रेनों में आग लगा दी जबकि 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है. छपरा में सबसे ज्यादा प्रदर्शन का असर देखने को मिला. यहां 3 ट्रेनों में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. वहीं बीजेपी के दो विधायकों पर हमले भी हुए. प्रदर्शनकारियों ने कई जगह बीजेपी ऑफिस को भी निशाना बनाया.

आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े. वहीं मोतिहारी में भी ट्रेन पर पथराव किया गया. वैशाली में प्रदर्शनकारियों ने महनार डीएसपी पर जानलेवा हमला कर दिया. चांदपूरा SHO समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. सारण में भी उपद्रवियों ने जमकर बवाल मचाया. डीएम राजेश मीणा व एसपी संतोष कुमार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए हंगामा कर रहे उपद्रवियों को पुलिस बल के सहयोग से खदेड़ दिया. इस दौरान पुलिस को 40 से 50 राउंड हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी.

प्रदर्शन के दौरान बीजेपी के 2 विधायकों पर हमले भी हुए. छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सीएन गुप्ता के घर पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की. हालांकि विधायक हमले के वक्त घर में मौजूद नहीं थे. वहीं वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर भी हमला हुआ. हमले के दौरान विधायक गाड़ी में ही मौजूद थीं. हालांकि वो बाल-बाल बच गईं. नवादा में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी ऑफिस में आग भी लगा दी. जबकि हाजीपुर में पुलिस पर पथराव किया गया. पुलिस जवानों ने भाग कर जान बचाई.

गोपालगंज में अग्निपथ के आंदोलनकारियों ने सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया है. प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की कई बोगियों में आग लगा दी. वहीं भभुआ रोड स्टेशन पहुंचकर प्लेटफॉर्म नंबर दो पर खड़ी भभुआ-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के बोगी नंबर डी 5 की सीट में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने छपरा स्टेशन के यार्ड में खड़ी सैलून ट्रेन के कोच, मालगाड़ी और डीएमयू के इंजन में भी आग लगा दी. इसी तरह के कई अन्य जिलों में प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल मचाया.

बता दें कि केंद्र सरकार ने सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है. इस योजना के तहत 4 साल के लिए सेना के तीनों अंगों में युवाओं की भर्ती की जाएगी. हर साल 10वीं और 12वीं पास सारे 17.5 साल से 21 साल के 46 हजार युवाओं की भर्ती होगी जो अग्निवीर नाम से जाने जाएंगे. 4 साल बाद योग्यता के आधार पर 25% तक अग्निवीरों को सेना में लंबी अवधि के लिए रखा जाएगा. बाकी को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा. 4 साल की सेवा पूरी होने के बाद अग्निवीरों को 10.4 लाख रुपए की सेवा निधि और उस पर ब्याज मिलाकर कुल 11.71 लाख मिलेंगे.