28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

इंटर परीक्षार्थी ध्यान दें, कल से होने वाली परीक्षा में यह गलतियां ना करें, जान ले ये गाइडलाइन

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: 1 फरवरी से बिहार में इंटर की परीक्षा शुरू होने जा रही है. जिसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से गाइडलाइन जारी किए गए हैं. विभाग और स्थानीय प्रशासन की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. कोरोना काल में परीक्षा का आयोजन करना एक बड़ी चुनौती है. बीएसईबी की ओर जारी निर्देश के अनुसार सभी सेंटरों पर धारा 144 लागू रहेगा.

कोरोना काल में आयोजित हो रही इंटर की परीक्षा को लेकर विभाग और प्रशासन चौकस है. प्रत्येक सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी करायी जाएगी. हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की नियुक्ति रहेगी. सेंटर पर परीक्षार्थी मोबाइल फोन और इलेक्ट्रीक गजट लेकर नहीं जा सकते हैं.

परीक्षार्थियों का परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है. देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय (पूर्वाहन 09:30 बजे) से 10 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाह्न 09:20 बजे तक और द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय (दोपहर 01:45 बजे) से 10 मिनट पूर्व अर्थात दोपहर 01:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. इसके बाद विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.

परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक आदि को पढ़ने और समझने के लिए दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना या प्रयोग करना वर्जित है. वहीं, दिव्यांग विद्यार्थी के लिए लेखक (Writer) की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी स्तर पर कार्रवाई की जाएगी.

राईटर की सुविधा लेने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 20 मिनट प्रति घंटा का अतिरिक्त समय देय होगा. दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यथासंभव परीक्षा में उनके बैठने की व्यवस्था Ground Floor पर किया जाएगा और तदनुसार ही परीक्षा में बैठने की योजना (Seating Plan) तैयार किया जाएगा.

बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2022 का आयोजन राज्य के कुल 1,471 परीक्षा केंद्रों पर एक फरवरी से 14 फरवरी के बीच दो पालियों में किया जाएगा. इस बार परीक्षा में कुल 13,15,939 विद्यार्थी शामिल होंगे, इनमें 6,48,518 छात्राएं और 6.97,421 छात्र हैं. इस परीक्षा के लिए पटना जिला में कुल 84 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें सम्मिलित होने के लिए 37.817 छात्राएं और 41, 039 छात्र सहित कुल 78,856 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है.