25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Big Breaking: बिहार सरकार का बड़ा फैसला..कल से खुलेंगे स्कूल, कोचिंग और कॉलेज,मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

Share This Post:

पटना : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बिहार (Bihar) सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना की तीसरी लहर से थोड़ी राहत मिलने के बाद सरकार ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को खोलने का निर्णय लिया है. बिहार क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद ट्वीट कर लिखा कि “हम सभी बिहारवासियों को कोविड के कारण अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मास्क के उपयोग के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करना नितांत आवश्यक है। जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम अधिकतम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किये जा सकेंगे।

उन्होंने आगे लिखा कि “सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे। सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे। सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें (आगंतुकों के साथ) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगी। सभी सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे। केवल टीका प्राप्त आगंतुकों को ही कार्यालय में प्रवेश अनुमान्य होगा।”

स्कूल को लेकर उन्होंने बताया कि “कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ तथा 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे।”

आपको बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिहार में स्कूल और कॉलेजों में शिक्षण कार्य बंद थे. संक्रमण अब पहले से कम असरदार दिख रहा है. जिसके कारण सरकार ने शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि पिछले दिनों बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने एक बड़ा बयान दिया था. मंत्री ने स्कूल और कॉलेजों को पुन: खोलने की वकालत की थी. आपदा प्रबंधन समूह को अपनी राय से अवगत कराया था. जिसके बाद यह बड़ा फैसला लिया गया है.

कोरोना काल में स्कूलों के बंद रहने के बाद अब इसे वापस खोलने का निर्णय आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक में लिया गया है. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप और सरकार को शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल खोलने की राय दी गई थी. क्योंकि लगातार स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित थी और पिछले दो सालों से स्कूल-कॉलेज बंद रहने से काफी नुकसान हुआ है.

गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमें बच्चों की भी फिक्र है. पढ़ाई नियमित हो, ये जरुर चाहते हैं लेकिन बच्चों की जान और सेहत खतरे में डालकर हम पढ़ाई नहीं करा सकते. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण या उससे होने वाले जोखिम का आंकलन स्वास्थय विभाग सरकार को देगी. आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री चाहते थे कि बिहार में प्रामरी स्कूल से लेकर विश्विद्यालय तक अब खोले जाएं.

दोपहर में हुई CMG की बैठक
आज दोपहर साढ़े 12 बजे आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक हुई. इस बैठक में School, College और Coaching के अलावा जिम (Gym) और पार्क (Park) को भी खोलने का फैसला हो सकता है. बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लागू 90 प्रतिशत पाबंदियों को भी हटाने पर बात बन सकती है.

पार्क, जिम, हॉल और जू खुलेंगे
सिनेमा हॉल, मॉल और जू भी खोले जाने की अनुमति दी गई है. साथ ही बंद पड़े धार्मिक स्थल भी खोल दिये गए हैं और श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर सकेंगे. राज्य के सभी सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत क्षमता से उपस्थित हो रहे कर्मियों की जगह अब 100% प्रतिशत कर्मी कार्यालय में उपस्थित होकर काम करेंगे.

शादी-ब्याह में शामिल होंगे 200 लोग
शादी-ब्याह में भी अब 50 की जगह 200 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें कि बिहार में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट अब 0.39 तक पहुंच गया है. कोरोना केस के मामले में अब बिहार देशभर में 23वें स्थान पर पहुंच गया है. लोगों के बीच चर्चा है कि अगर पाबंदियां कम होंगी तो आम जनजीवन और व्यवस्था पटरी पर लौटेगी.