28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बड़ी खबर: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान- 60 लाख नई नौकरियां, गरीबों को 80 लाख घर…जानिए बजट की बड़ी बातें

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का आम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है. कहा गया है कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी. सरकार ने दावा किया है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है.

बजट की बड़ी बातें
केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा कि 2014 से हमारी सरकार गरीबी और हाशिए पर रह रहे लोगों को सशक्त बनाने में जुटी. कोरोना लहर से जूझ रहा है. लेकिन हमारी र्थव्यवस्था तेजी से उभर रही है. आगामी वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि 9.2% रहने का अनुमान है. LIC के जल्द आईपीओ आने की उम्मीद. 25 साल की बुनियाद का बजट. 60 लाख नई नौकरियां सृजित की जाएंगी. 5 नदियों को जोड़ा जाएगा. पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख आवास बनेंगे. महिलाशक्ति के लिए तीन नई योजनाएं लाई जाएंगी. ई पासपोर्ट जारी किए जाएंगे. डाक घरों में एटीएम की की सुविधा मिलेगी.

किसानों के लिए हुए ये बड़े ऐलान
एमएसपी पर रिकॉर्ड खरीददारी की जाएगी. साल 2023 मोटा अनाज वर्ष घोषित. तिलहनों के उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में काम करेगी सरकार. ऑर्गेनिक खेती पर सरकार का जोर दिया जाएगा. किसानों को डिजिटल सर्विस मिलेगी. सिंचाई, पेयजल सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. गंगा नदी के किनारे 5 किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. रेलवे छोटे किसानों और उद्यमों के लिए कुशल लॉजिस्टिक्स विकसित करेगा. स्थानीय उत्पाद की सप्लाई चैन बढ़ाने के लिए ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ योजना शुरू की जाएगी.एग्री यूनिवर्सिटी को बढ़ावा मिलेगा. खेती में मदद करेगा ड्रोन. किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड में योजना शुरू की जाएगी.

परिवहन सुविधा में सुधार के लिए ये बड़े ऐलान
केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा कि 3 साल में 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. 1 साल में 25000 किमी हाईवे, हाईवे विस्तार पर 20 हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च. 8 नई रोपवे का निर्माण किया जाएगा. अगले 3 सालों में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे.