30-September-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar B.Ed Entrance Exam 2022: 23 जुलाई तक जारी होगा B.Ed प्रवेश परीक्षा का रिजल्‍ट, सरकारी कॉलेजों के लिए ये है शर्त

Share This Post:

Bihar B.Ed Entrance Exam 2022: बिहार में बीएड कोर्स में दाखिला के लिए संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा बुधवार छह जुलाई को हुई. इस परीक्षा में अभ्‍यर्थियों की उपस्‍थ‍ित‍ि करीब 88 फीसद रही. इस साल बीएड में दाखिला के लिए करीब एक लाख 91 हजार 929 अभ्‍यर्थियों ने पंजीयन कराया था. इसमें से 97 हजार 718 महिला अभ्‍यर्थी और 94 हजार 211 पुरुष अभ्‍यर्थी शामिल हैं. इसका रिजल्‍ट 23 जुलाई को जारी किया जाएगा. इसके बाद छात्र राज्‍य के 14 विश्‍वविद्यलयों के 342 कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे.

दरअसल, बीएड प्रवेश परीक्षा में सभी प्रश्‍न वुस्‍तुनिष्‍ठ पूछे गए थे. ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार कॉलेजों में दाखिला के लिए अभ्‍यर्थियोंं को कम से कम 80 फीसद से अधिक अंक लाना होगा. सबसे अधिक कटऑफ पटना विश्‍वविद्यालय के दोनों बीएड कॉलेजों का होगा. यहां पर दोनों महिला कॉलेजों में 200 सीटों पर दाखिला लिया जाएगा. इसमें से आधी यानी 100 सीटें पटना वीमेंस ट्रेनि‍ंंग कॉलेज के लिए आरक्ष‍ित हैं. परीक्षा को लेकर राज्‍य के 11 शहरों में कुल 325 सेंटर बनाए गए थे. सबसे अधिक परीक्षा केंद्र पटना में बनाए गए थे.

ऑनलाइन भरा गया था फॉर्म

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों ने ऑनलाइन फॉर्म भरा था. इस बाल रिकार्ड संख्‍या में छात्रों ने आवेदन किया. राज्‍य के 14 विश्‍वविद्यलयों के 342 कॉलेजों में करीब 34 हजार सीटों पर दाखिला के लिए एक लाख 91 हजार 929 छात्रों ने आवेदन किया था. इससे पहले इतने आवेदन नहीं आए थे. पिछले साल बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एक लाख 31 अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया था. बता दें कि बीएड प्रवेश परीक्षा पहले 23 जून को होनी थी, लेकिन अग्‍न‍िपथ स्‍कीम के विरोध में जारी हिंसक प्रदर्शन के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया था. इसके बाद छह जुलाई को परीक्षा ली गई.