28-November-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट स्पेशल एग्जाम स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू, जानिए आवेदन का तरीका

Share This Post:

BIHAR: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बीएसईबी 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू कर दी है. वे कैंडिडेट्स जो बीएसईबी 12वीं की कंपार्टमेंट या स्पेशल परीक्षा की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हों, वे बिहार बोर्ड (Bihar Board) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का पता है http://biharboardonline.bihar.gov.in ये मौका उन कैंडिडेट्स को दिया जा रहा है जो अपने कंपार्टमेंट या स्पेस परीक्षा के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं.

ऐसे करें अप्लाई –

बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 की स्क्रूटनी के लिए अप्लाई करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी http://biharboardonline.bihar.gov.in पर.
यहां होमपेज पर एक लिंक दिया होगा, जिस पर लिखा होगा – ‘Scrutiny Apply For Inter Compart Cum Special Exam 2022’. इस पर क्लिक करें.
इस स्टेज पर अपनी एप्लीकेशन आईडी और रजिस्ट्रेशन नंबर डालें.
अब जिस विषय की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हों, उसे सेलेक्ट करें और फीस का पेमेंट करें.
इसके बाद सबमिट का बटन दबा दें. इतना करते ही आपका एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगा.
अब इस पेज को डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसकी एक हार्डकॉपी निकालकर रख लें.

बीएसईबी ने उन छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की, जो किसी विषय को पास करने के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं करके एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए थे. जबकि बिहार बोर्ड इंटर स्पेशल परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की गई थी जो बीएसईबी 12वीं परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित होने में असमर्थ थे. बीएसईबी इंटर कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट और स्पेशल परीक्षा का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत क्रमशः 62.53 प्रतिशत और 67.52 प्रतिशत है. बिहार बोर्ड ने 9 मई को बीएसईबी इंटरमीडिएट कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट और स्पेशल परीक्षा आंसर-की को जारी किया था.