25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार सरकार ने जारी किए पौने 10 करोड़ रुपए, जल्द ही इन सरकारी स्कूल के बच्चों के बैंक खाते में जाएंगे रुपये

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: सामान्य कोटि के हजारों बच्चें बिहार राज्य के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ते है उन्हें छात्रवृत्ति की राशि देने के लिए बिहार सरकार 9 करोड़ 70 लाख रुपए देगी। दरसल इन सामान्य कोटि के बच्‍चों के बैंक खातों में शीघ्र ही छात्रवृत्ति की राशि शीघ्र ही ऑनलाइन छात्रों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। कोविड महामारी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने अबकी बार छात्रवृत्ति भुगतान के लिए जो 75 प्रतिशत उपस्थिति वाला नियम था उसे भी शिथिल कर दिया है।

मिले सूत्रों के मुताबिक राज्‍य सरकार ने राजकीय, राजकीयकृत, सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में सामान्य कोटि के छात्र-छात्राये पढ़ाई कर रहे है उनको छात्रवृत्ति भुगतान की स्वीकृति दी गई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सरकार ने पहले ही छात्रवृत्ति की राशि जारी कर दी थी।

दरसल सरकार के इस योजना का लाभ उन विद्यार्थी को मिलता है, जो विद्यार्थी एससी-एसटी, बीसी और ईबीसी वर्ग से अलग श्रेणी से ताल्‍लुक रखते हैं साथ ही जिन बच्चों की पारिवारिक आय अधिकतम डेढ़ लाख रुपये प्रतिवर्ष है। इसका लाभ कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को मिलेगा।

चालू वित्त वर्ष में शिक्षा विभाग द्वारा वन टाइम के अंतर्गत जिन बच्चों की 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्यता को शिथिल कर सभी जिलों को छात्रवृत्ति भुगतान सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है। इसके लिए 9 करोड़ 70 लाख की राशि उपलब्ध कराए गए हैं।