02-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2022: आज से 1471 केंद्रों पर परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: आज से बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 शुरू हो रही है. परीक्षा को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में 1471 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में 13,45,939 परीक्षार्थी प्रदेशभर से सम्मिलित हो रहे हैं. राजधानी पटना में 84 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां कुल 78,856 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे.

बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर राजधानी पटना समेत सभी जिले में मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी मॉडल परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी छात्राएं ही होंगी. इन केंद्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी वीक्षक सहित सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही होंगी. पटना में जो 4 मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं उनमें राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बांकीपुर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, जेडी विमेंस कॉलेज और राजकीय बालिका उच्च विद्यालय गर्दनीबाग शामिल हैं.

इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों को साफ निर्देश दिया है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले तक विद्यार्थी परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे. परीक्षा शुरू होने से पूर्व परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहुंचना होगा. देरी से परीक्षा केंद्र पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के पहले दिन पहली पाली में विज्ञान और कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय की परीक्षा आयोजित की गई है, जिसमें राज्य भर में कुल 4,52,810 परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, दूसरी पाली में कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की गई है, जिसमें कुल 6,88,833 परीक्षार्थी शामिल होंगे. दूसरी पाली में ही वोकेशनल कोर्स के हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की गई है. बता दें कि प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक चलेगी और द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी.