27-September-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: बिहार में जल्द होंगे नगर निकाय चुनाव, मतदान केंद्र और मतदाता सूची के प्रकाशन की तिथि घोषित, वोटर को लेकर भी फैसला

Share This Post:

BIHAR: बिहार में जल्द ही नगर निकाय चुनाव होने वाला है. नगर निकाय चुनाव 2022 की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारियां तेज कर दी हैं. राज्‍य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों के गठन और अपडेटेड मतदाता सूची के प्रकाशन की तिथि घोषित कर दी है. वहीं बूथों पर वोटर की संख्‍या भी तय कर दी गई है. मतदान केंद्र का गठन और मतदाता सूची का प्रकाशन 29 अगस्त को होगा. इसके बाद चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी. बिहार में नगर निकाय का कार्यकाल पहले ही समाप्‍त हो चुका है, हालांकि किन्‍हीं से चुनाव में देरी हो रही है.

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान केंद्र का गठन और सूची का प्रकाशन 29 अगस्त को होगा. वहीं बूथों को चिन्हित करने और मतदाताओं की संख्या को सॉफ्टवेयर में इंट्री करने का काम 9 जुलाई से 18 जुलाई के बीच होगा. जबकि इस पर किसी भी प्रकार का दावा या आपत्ति 19 जुलाई से 1 अगस्त के बीच होगा. 18 जुलाई तक वोटर लिस्ट के अनुसार मतदाताओं की संख्या को ऑनलाइन अपडेट कर दिया जाएगा. 19 जुलाई को आयोग बूथों की लिस्ट प्रकाशित करेगा. फिर इसपर आपत्तियां मांगी जाएंगी. 6 अगस्त तक आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा.

14 अगस्त तक निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर बूथों की अपडेटेड सूची और वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी. इसके बाद फिर से मतदान केंद्रों का अनुमोदन किया जाएगा. आखिर में 29 अगस्त को पोलिंग बूथों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी. पटना को छोड़कर प्रथम चरण के शेष जिलों के मतदाता सूची का प्रकाशन 9 जुलाई को किया जाएगा. राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार हर बूथ पर ज्यादा से ज्यादा 1 हजार मतदाता ही वोट डाल सकेंगे. लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों को ही उस वार्ड के लिए बूथ बनाया जाएगा. मतदाताओं के लिए अधिकतम 2 किलोमीटर के अंदर मतदान केंद्र होना चाहिए. वोटर लिस्ट और पोलिंग बूथ संबंधी कार्य पूरे होने के बाद नगर निकाय चुनाव की घोषणा की जाएगी. माना जा रहा है कि बारिश के बाद बिहार में नगर निकाय चुनाव हो सकता है.