27-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के DGP एसके सिंघल मुसीबत में, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जारी किया नोटिस, जानें पूरा मामला

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार के डीजीपी एसके सिंघल की मुसीबत बढ़ने वाली है. दरअसल उनकी नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया है. डीजीपी की नियुक्ति को लेकर दायर एक याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से पूछा है कि डीजीपी की नियुक्ति करने को क्यों नहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना माना जाए.

दरअसल डीजीपी एसके सिंघल की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गयी है. इस याचिका में कहा गया है कि बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर बिहार में डीजीपी की नियुक्ति कर दी है. कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई हुई. जिसमें याचिकाकर्ता की ओर से वरीय अधिवक्ता जय साल्वा ने बहस करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कई बार राज्यों के डीजीपी की नियुक्ति में अपने आदेश का पालन सुनिश्चित करने को कहा है. लेकिन बिहार में कोर्ट के आदेश को ताक पर रख कर डीजीपी की नियुक्ति कर दी गयी.

डीजीपी की नियुक्ति मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने बिहार सरकार से पूछा कि हाईकोर्ट में इस मामले को क्यों नहीं ले जाया गया. याचिकाकर्ता के वकील जय साल्वा ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इस पर सुनवाई करनी चाहिए. ऐसे ही मामले में कोर्ट झारखंड सरकार को अवमानना का नोटिस जारी कर चुकी है. इसके बाद कोर्ट ने बिहार सरकार को नोटिस जारी करने का आदेश दिया.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश दे रखा है कि वह किसी भी पुलिस अधिकारी को कार्यवाहक डीजीपी के तौर पर नियुक्त ना करे. आदेश में यह भी कहा गया है कि राज्य सरकार डीजीपी या पुलिस कमिश्नर के पद पर नियुक्ति के लिए जिन पुलिस अधिकारियों के नाम पर विचार कर रही होगी, उनके नाम यूपीएससी को भेजे जाएंगे. यूपीएससी उसे शॉर्टलिस्ट कर तीन सबसे उपयुक्त अधिकारियों की सूची राज्य को भेजेगा. उन्हीं तीन में से किसी एक को राज्य सरकार पुलिस प्रमुख नियुक्त कर सकेगी.

बता दें कि वर्ष 1988 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी एसके सिंघल की डीजीपी पद पर नियुक्ति 19 दिसम्बर 2020 को की गई थी. डीजीपी के पद पर एसके सिंघल का कार्यकाल दो वर्ष का है. इससे पहले एसके सिंघल 23 सितम्बर 2020 से बिहार के डीजीपी के प्रभार में थे.