26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

BJP का बिहार में पूरा हुआ सपना, बिहार विधानसभा में पहली बार BJP बनी सबसे बड़ी पार्टी

Share This Post:

DESK: 2020 के विधानसभा चुनाव में दूसरे नंबर पर रहने वाली भारतीय जनता पार्टी अब बिहार की नंबर वन पार्टी बन गई है. बिहार विधानसभा में बीजेपी के विधायकों की संख्या में इजाफा हो गया है. बीजेपी को काफी खुशी मिली है. दरअसल बीजेपी का बिहार में बरसों पुराना एक सपना पूरा हो गया है. वीआईपी (VIP) के तीन विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के साथ ही बीजेपी विधायकों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ी पार्टी बन गई है.

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के परिणाम सामने आये तो राजद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. आरजेडी 75 विधायकों के साथ सदन में बैठी. वहीं भाजपा ने राजद से एक सीट कम यानी 74 सीटों पर झंडा गाड़ा था और दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी ने एनडीए के साथ रहकर ही चुनाव लड़ा था. सहनी की पार्टी ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जिसमें एक विधायक का हाल में ही निधन हो चुका है.

विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कोरोनाकाल में जदयू के दो विधायकों का निधन हो गया तो उपचुनाव कराये गये. लेकिन दोनों सीटों पर जदयू ने ही फिर झंडा गाड़ा. इस तरह जदयू अभी भी 43 विधायकों के साथ विधानसभा में तीसरे नंबर पर बनी हुई है. उधर मुकेश सहनी की पार्टी के तीनों विधायकों ने अब वीआईपी पार्टी का साथ छोड़ दिया और भाजपा के साथ चले गये. जिसके बाद भाजपा के पास अब 77 विधायक हो चुके हैं. विधानसभा में अब भाजपा के सबसे अधिक विधायक हैं.

वहीं, आरजेडी 75 विधायकों के साथ दूसरे नंबर पर, जेडीयू 46 विधायकों के साथ तीसरे नंबर पर, और 19 विधायकों के साथ कांग्रेस चौथे नंबर पर है. भाकपा-माले 12 विधायकों के साथ पांचवें नंबर की पार्टी है. एनडीए के घटक जीतम राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) चार विधायकों के साथ छठवें नंबर पर है.