25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार में सचिवालय सहायक सहित कई पदों पर BSSC ने निकाली भली, जाने कब से और कैसे करे अप्‍लाई

Share This Post:

DESK: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका सामने आया है। दरसल बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने बंपर भर्ती निकाली है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करते हुए विज्ञापन संख्‍या 01/2022 के जरिए सचिवालय सहायक सहित विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। आवेदक को परीक्षा की अंतिम तिथि तक किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक की डिग्री हासिल होना आवश्यक है। इसके अलावा अलग-अलग पदों के लिए कुछ अत‍िरिक्‍त शर्तें भी रखी गई हैं। 

आवेदन की प्रक्र‍िया 14 अप्रैल से प्रारंभ होगी और 17 मई तक चलेगी। आवेदक ऑनलाइन आवेदन आयोग कर वेबसाइट http://www.bssc.bihar.gov.in से कर सकेंगे। सामान्‍य वर्ग के लिए परीक्षा शुल्‍क के तौर पर 540 रुपए देने होंगे। हालांकि इस परीक्षा में बिहार से बाहर के युवा भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ बिहार के युवाओं को ही इस आरक्षण का लाभ मिलेगा। 2187 पदों के लिए यह चयन प्रक्रिया होगी।

2187 पदों में अनारक्षित श्रेणी के लिए 880 पद हैं। इसमे सर्वाधिक 1360 पद सचिवालय सहायक के हैं। इसके अलावा योजना सहायक, डाटा इंट्री आपरेटर, मलेरिया निरीक्षक और अंकेक्षक जैसे पदों के लिए यह विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। इसके लिए न्‍यूनतम उम्र 21 वर्ष हैं। वहीं सामान्‍य वर्ग के लिए अधिकतम उम्र 37 वर्ष है। तथा कुछ आरक्षित वर्गों के लिए 42 वर्ष तक की छूट दी गई है। आयु सीमा की गणना एक अगस्‍त 2021 के आधार पर होगी।

हालांकि, इसमें वैसे उम्‍मीदवारों को भी मौका मिलेगा, जो एक अगस्‍त 2015 को अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत आते हों, बशर्ते इस तारीख तक वह वांछित शैक्षणिक योग्‍यता अर्जित कर ली हो तब। आयोग का कहना है कि सभी रिक्तियां औपबंधिक हैं। बाद में उसमें कमी या वृद्धि हो सकती है।इन पदों पर नियुक्ति के लिए कम से कम अभ्यर्थी को स्नातक होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन में आरक्षण के लिए किए गए दावा ही मान्य होगा।अभ्यर्थी अपना आवेदन नंबर, पंजीयन नंबर एवं रौल नंबर को सुरक्षित रखेंगे। आवेदक अपने आवेदन की एक प्रति कॉपी अपने पास सुरक्षित रखेंगे। बाद में उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

आयोग कुल 2187 पदों पर भर्ती करेगी जिसमें 880 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं। सबसे ज्यादा सचिवालय सहायक के 1360 पदों पर बहाली होनी है। इसके अतिरिक्त डाटा इंट्री आपरेटर, मलेरिया निरीक्षक, योजना सहायक और अंकेक्षक जैसे पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल जबकि अधिकतम आयु 42 साल होनी चाहिए। एक अगस्‍त 2021 के आधार पर उम्र सीमा की गणना की जाएगी। आयोग ने स्पष्ट किया है कि सभी रिक्तियां औपबंधिक हैं। इसमें कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है। अभ्यर्थी को ग्रेजुएट होना जरूरी है। प्री एग्जाम में लिए में सामान्य अध्ययन, सम-सामयिक विषय, इतिहास, कृषि, विज्ञान, गणित एवं मानसिक क्षमता पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे।