01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

सिविल सेवा दिवस: CM नीतीश कुमार का बिहार के सभी DM को टास्क-पहचान छुपाकर गलत कार्यों का पता करें

Share This Post:

DESK: सिविल सेवा दिवस के अवसर पर बिहार सरकार की ओर से पटना के अधिवेशन भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. कार्यक्रम सीएम नीतीश कुमार, बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री समेत अन्य नेता शामिल हुए. कार्यक्रम बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा आयोजित किया गया. जिसमें विभिन्न विभागों के द्वारा चलाए जा रहे महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण दिया गया. इस मौके पर कई जिलों के डीएम को बेहतर काम के लिए सम्मानित भी किया. सीएम नीतीश कुमार संबोधित करते हुए अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए. और सम्मानित होने वाले अधिकारियों को बधाई भी दी.

सीएम नीतीश ने कहा कि पॉलिसी लागू करना अधिकारियों का काम है. योजना लागू करने में अधिकारियों की बहुत भूमिका होती है. सीएम ने कहा कि 2018 के बाद से सिविल सेवा दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नियम को लागू करना अधिकारियों का काम है. साथ ही सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यों को अचानक से जाकर देखिए. अचानक निरीक्षण में पता चल सकेगा सही और गलत क्या हो रहा है. सीएम ने कहा कि IAS अधिकारी जांच करेंगे तो काम में तेजी आएगी. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विकास काम पर हर समय नजर रखिए. विकास काम में शिकायत का कोई मौका नहीं मिले.

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में चल रहे विकास कार्यों की तारीफ की. उन्होंने कहा कि बिहार में लगातार विकास का काम चल रहा है. महिलाओं के विकास के लिए कई योजना शुरू की गई. सीएम ने कहा कि हर घर तक नल का जल पहुंचाया गया. वहीं सीएम ने कहा कि हर घर नल जल मेंटेन रहना चाहिए. निगरानी के लिए जिलों में प्रभारी मंत्री बनाए हैं. उन्होंने कहा कि सड़कों-पुलों का मेंटेनेस जरुरी है. वहीं सीएम ने कहा कि पहले की तुलना में बिहार में हिंसा कम हुई है. हिंसा के ज्यादातर मामले संपत्ति से जुड़े होते हैं.

बता दें कि सिविल सेवा दिवस के अवसर पर कई जिलों के डीएम को बेहतर काम के लिए सम्मानित भी किया. जिसमें पटना, समस्तीपुर, खगड़िया के डीएम को सम्मान मिला. सीएम नीतीश ने लोक सेवा अधिकार का लाभ दिलाने को लेकर इन DM को सम्मानित किया. वहीं सुपौल, किशनगंज, शिवहर के डीएम को पुरस्कार मिला. सीएम ने लोक सेवा अधिकार की सफलता को लेकर इन DM को सम्मानित किया. जबकि सीवान, नालंदा, जहानाबाद के डीएम को 7 निश्चय योजना के क्रियान्वयन को लेकर सम्मान दिया गया. वहीं नालन्दा, पूर्णिया और गया के डीएम को जल जीवन हरियाली की सफलता को लेकर सम्मान मिला.