25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

कल होगी CMG की बैठक, बिहार में स्कूल, मॉल और नाइट कर्फ्यू समेत तमाम पाबंदियां हटाने पर फैसला संभव

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति का आंकलन करने के लिए कल यानि रविवार को क्राइसिस मैनेजमेंट समूह (CMG)की बैठक होगी. मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में दोपहर साढ़े 12 बजे बैठक होगी. बैठक के बाद दोपहर सीएम नीतीश कुमार पाबंदियों में छूट पर फैसला लेंगे. राज्य में कोरोना संक्रमण कम होने के बाद संभावना है कि नाइट कर्फ्यू हटाने के साथ ही स्कूल-कॉलेज खुलना तय माना जा रहा है.

दरअसल बिहार में 6 फ़रवरी तक नाइट कर्फ्यू के साथ ही कई चीजों पर पाबंदियां है. स्कूल-कॉलेज के अलावे पार्क, मॉल, मंदिर, मस्जिद बंद है. ऐसे में बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए पार्क, मॉल समेत अन्य भी पहले की तरह खोले जा सकते हैं. स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों का भी खुलना तय माना जा रहा है. हालांकि स्कूलों को लेकर अभी इस बात को लेकर मंथन जारी है कि क्लास 1 से 12 तक या क्लास 6 से 12 तक खोला जाए.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी पहले ही 7 फरवरी से राज्य के सारे शिक्षण संस्थान खोले जाने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि विभाग पूरी क्षमता के साथ शिक्षण संस्थान खोलने के लिए पक्षधर है. ताकि ऑफलाइन कक्षा की व्यवस्था फिर से बहाल हो. हालांकि उन्होंने कहा था कि अंतिम निर्णय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिया जाएगा. संभावना है कि सरकार फिलहाल 6 से ऊपर तक की कक्षाओं को शुरू करने की इजाजत दे और फिर 15 दिन बाद बाकी कक्षाओं को खोल दिया जाये.

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि शुक्रवार को बैठक हुई है. हालांकि इसमें कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया. यह तय है कि तमाम छूटें मिलने के बाद भी कोरोना नियमों का सख्ती से पालन के लिए भी सरकार आदेश निकालेगी. इसके तहत रेस्टोरेंट, पार्क, मॉल समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को लेकर हिदायत दी जा सकती है. मास्क पहनने पर जोर जारी रहेगा.

बता दें कि बिहार में लगातार कोरोना संक्रमण में गिरावट आ रही है. लगातार कई दिनों से कोरोना के नए मामले एक हजार से नीचे आ रहे हैं. वहीं राजधानी पटना में लगातार दूसरे दिन कोरोना के केस 100 से कम मिले हैं. अब तो कोरोना के नए मरीजों की संख्या 500 से नीचे आ गई जबकि एक्टिव केस भी कम हुए हैं. ऐसे में कल होने वाली आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में पाबंदियां हटाने का फैसला हो सकता है.