04-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: जीटी रोड के सिक्सलेन इकोनोमिक कोरिडोर के रूप विकसित करने को निर्माण कार्य हुआ शुरू

Share This Post:

BIHAR: लगभग 6 साल से बंद पड़ा जीटी रोड का सिक्सलेन कार्य शुरू हो गया है। बारुण से लेकर मदनपुर बीच लगभग 50 किमी लम्बाई में निर्माण कार्य शुरू हो चुका है जिसे वर्ष 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

सड़क निर्माण कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि 2 दिन पूर्व आरा के कोइलवर पुल के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस सड़क को इकोनोमिक कोरिडोर के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। औद्योगिक विकास की दृष्टि से यह सड़क सहायक साबित होगा। लगभग 5 हजार करोड़ की लागत से वाराणसी से झारखंड के धनबाद तक इसका निर्माण होगा।

फिलहाल सड़क का निर्माण सिक्सलेन में हो रहा है लेकिन भूमि अधिग्रहण 8 लेन के लिए हुआ है। वर्ष 2016 में प्रारंभ हुई जीटी रोड सिक्सलेन कार्य की जिम्मेदारी सीएंडसी आइसोलक्स कंपनी ने ली थी। लेकिन इस कंपनी ने बीच में ही निर्माण कार्य छोड़कर चली गई। तब सोमा कंपनी को NHAI के द्वारा कार्य को पूरा कराने का जिम्मेदारी दिया गया।

लेकिन यह कंपनी भी कार्य को अधूरा छोड़कर यहां से चली गई। कंपनी अपनी कैंप में करोड़ों का सामान छोड़कर यहां से चली गई। कंपनी के जाने के बाद कामा बिगहा स्थित कैंप से कंपनी के 16 हाइवा, मशीन, समेत लगभग 100 करोड़ की सामान की चोरी कर ली गई। हालांकि इस चोरी को लेकर थाना में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई पर इस लमामले को पुलिस ने फाइलों में दबा दिया।

मालूम हो कि जिला वासियों को सिक्सलेन जीटी रोड के साथ-साथ वाराणसी-कोलकाता के बीच बनने वाली ग्रिनफिल्ड एक्सप्रेसवे की सौगात मिली है। NHAI के एक अधिकारी ने बताया कि इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार हो रहा है। जल्द ही भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू होगी। यह एक्सप्रेसवे इस जिले में नवीनगर, कुटुंबा एवं देव प्रखंड से होते हुए गुजरेगी। इसके निर्माण पर लगभग 30 हजार करोड़ रुपये खर्च हो रहे है। अधिकारी ने बताया कि मंत्री नितिन गडकरी इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा कराने को लेकर गंभीर हैं।