01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: लिवर, छाती व पेट पर अटैक कर रहा है डेंगू, बिहार में अब तक 112 का इलाज

Share This Post:

BIHAR: पटना में लगातार डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि बेहतर इलाज से मरीज ठीक भी हो रहे हैं. यह कहना है श्री साई हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ अभिषेक कुमार का. डॉ अभिषेक कुमार ने अबतक लगभग उनके हॉस्पिटल में 112 मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया और अभी 33 मरीज भर्ती हैं. उन्होंने बताया कि इस बार डेंगू के पीड़ित मरीजों में लिवर की दिक्कत अधिक देखने मिल रही है. इसके अलावा छाती और पेट में पानी की समस्या भी देखी जा रही है.

उन्होंने कहा कि इन्फेक्शन के शुरुआती दिनों में बुखार अधिक रह रहा है और बुखार के उतरते ही प्लेटलेट्स की संख्या में भरी गिरावट आनी शुरू होती है और कमजोरी रहती है. उन्होंने बताया की मरीज संयम से काम ले, खुद को हाइड्रेटेड रखे, प्रोटीन रिच डाइट ले और अपने डॉक्टर से संपर्क में रहें.

जिले में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. बीते 24 घंटे के अंदर जिले में 108 नये मरीज मिले हैं. इनमें सबसे अधिक एनएमसीएच में 42 और पीएमसीएच में 33 व एनएमसीएच में भी 33 मरीज मिले हैं. तीनों अस्पतालों के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में कुल 227 संदिग्ध लोगों की जांच हुई, इनमें 108 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इनमें 8 बच्चे, 18 किशोर व बाकी युवक व बुजुर्ग शामिल हैं.

कोरोना, डेंगू व मलेरिया के लिए नजर बनाये रखने के लिए गठित सर्विलांस टीम भी फेल साबित हो गयी है. नतीजतन विभाग के पास आधा अधूरा ही रिकॉर्ड है. .सूत्रों की माने तो जिले में अगर सही आंकड़ा जोड़ दिया जाये तो संख्या 200 के पार पहुंच जायेगी. सही आंकड़ा मिले इसके लिए ही सर्विलांस टीम को निर्देश दिया गया है.