01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: नीतीश कुमार की चर्चा, अब ‘लालू प्रसाद यादव’ लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, चौंक गए ना, जानें माजरा

Share This Post:

BIHAR: राष्ट्रपति चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान होते ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम चर्चा में है. जदयू की ओर से उन्हें राष्ट्रपति पद का दावेदार बताया जा रहा है. वहीं राष्ट्रपति चुनाव में ‘लालू प्रसाद यादव’ भी अपनी किस्मत आजमाते नजर आएंगे. चौंक गए ना, जी हां ये लालू प्रसाद यादव वो नहीं जो आप समझ रहे हैं. ये लालू आरजेडी सुप्रीमो नहीं बल्कि बिहार के सारण जिले का रहने वाला एक किसान हैं. यादव का दावा है कि दिल्ली जाने के लिए उन्होंने फ्लाइट का टिकट भी बुक कर लिया है. वे 15 जून को दिल्ली जाकर राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

सारण के लालू यादव ने 2017 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में भी नामांकन किया था. तब एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद जीते थे. यादव ने न्यूज एजेंसी भाषा से कहा कि पिछले चुनाव में उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया था. क्योंकि उनके पास पर्याप्त संख्या में प्रस्तावक नहीं थे. इस बार वह कोई गलती नहीं करेंगे. उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है. बता दें कि 42 वर्षीय लालू प्रसाद यादव सारण के मरहौरा विधानसभा क्षेत्र में रहीमपुर गांव के रहने वाले हैं. वह खेती करते हैं और सामाजिक कार्यों में शामिल रहते हैं. यादव ने कहा कि मैं पंचायतों से लेकर राष्ट्रपति पद तक अपनी किस्मत आजमाता रहता हूं. अगर और कुछ नहीं तो मैं सबसे ज्यादा चुनाव लड़ने का रिकॉर्ड बना सकता हूं.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रपति पद का दावेदार बताया जा रहा है. मंत्री श्रवण कुमार ने सबसे पहले इसकी चर्चा करते हुए कहा था कि नीतीश कुमार में राष्ट्रपति बनने की काबिलियत है. इसके बाद जदयू के कई मंत्रियों और नेताओं ने भी नीतीश कुमार का समर्थन किया. हालांकि ललन सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार राष्ट्रपति नहीं बनेंगे. वह बिहार के लोगों की सेवा करते रहेंगे. इस बीच बीजेपी ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को जिम्मेदारी दी है. ये दिनों नेता NDA घटक दल और विपक्षी दलों के साथ बातचीत करेंगे.

बतातें चलें कि चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 18 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव होगा. 15 जून को अधिसूचना जारी होगा, वहीं 29 जून को नामांकन होगा. 21 जुलाई को देश के नए राष्ट्रपति का एलान होगा. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है. 24 जुलाई से पहले निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जानी है. अगले महीने यानी 25 जुलाई को देश के 15वें राष्ट्रपति शपथ लेंगे.