26-September-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

अग्निपथ योजना के तहत आज से परीक्षा शुरू, 3 पालियों में होंगे एग्जाम

Share This Post:

DESK: केन्द्र की अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए आज यानी रविवार से परीक्षा शुरू हो रही है. यह परीक्षा 30 जुलाई तक चलेगी. वायु सेना में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवा आधिकारिक वेबसाइट http://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. देशभर में अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना में 3500 की भर्ती के लिए 749899 आवेदन आए हुए हैं.

परीक्षार्थियों के ऑनलाइन टेस्ट में ऑब्जेक्टिव रूप में प्रश्न पूछे जाएंगे और हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में प्रश्न होंगे. अभ्यर्थी परीक्षा में नीला या काला पेन ला सकते हैं और साथ में एक पासपोर्ट साइज फोटो और ओरिजिनल आधार कार्ड लाना होगा. किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और अवांछित वस्तु पूरी तरह प्रतिबंधित है.

इस परीक्षा को लेकर के बिहार में 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें सर्वाधिक परीक्षा केंद्र पटना में बने हैं, यहां इनकी संख्या 13 है. पटना के बेऊर, खगौल, दानापुर, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग जैसे इलाके में जहां डिजिटल एग्जामिनेशन सेंटर है वहां परीक्षा का सेंटर बना है.

परीक्षा तीन पालियों में आयोजित की जाएगी. सुबह 7:30 बजे से शाम 5:45 बजे तक तीन पालियों में परीक्षा ली जाएगी. तीन पालियों की परीक्षा में कुल 190 अंकों के 190 प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. एक प्रश्न की गलती पर 0.25 अंक काटे जाएंगे और सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा.

बताते चलें कि अग्निवीर वायु की परीक्षा को लेकर इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी पांचों जिलों को अलर्ट किया है. ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था की मुकम्मल तैयारी की जा रही है और सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में डंडाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती भी की जा रही है. पुलिस मुख्यालय ने इन जिलों के अधिकारियों को पत्र लिखकर परीक्षा के दौरान विशेष सुरक्षा बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.