01-December-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार: गया जंक्शन पर खड़ी ट्रेन में लगी आग, धू-धू कर जली स्लीपर बोगी

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार के गया (Bihar’s Gaya) जंक्शन के पिलग्रीम प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन की एक बोगी में सोमवार दोपहर अचानक आग लग गई. आग ने पूरे बोगी को अपनी चपेट में ले लिया. जिसके बाद बोगी धू-धू कर जलने लगी. इधर आग तेजी से बढ़ती जा रही थी.अगलगी की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया. लेकिन तबतक पूरी स्लीपर बोगी जलकर खाक हो गई.

मौके पर पहुंचे रेल अधिकारी
स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में आग लगने की सूचना के बाद मौके पर RPF, GRP एवं रेलवे के कई अधिकारी भी पहुंचे. आग लगने का कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है. आग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

4 गाड़ियों ने पाया आग पर काबू
घटना के बारे में प्रत्यक्षदर्शी बृजनंदन पाठक ने बताया कि वे टहलने के लिए उधर गए हुए थे. भी देखा कि पिलग्रीम प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन के एक स्लीपर बोगी से धुआं निकल रहा है. तब इसकी सूचना आरपीएफ, जीआरपी, रेलवे के अधिकारियों, गया के जिलाधिकारी एवं फायर बिग्रेड को दी. जिसके बाद रेलवे के कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे. साथ ही फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां भी मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम किया. और आग पर काब पा लिया है लेकिन इससे पहले पूरी ट्रेन जलकर खाक हो चुकी है. चूकि यह स्लीपर बोगी थी तो सीटों पर लगी रैक्सीन और गद्दे की वजह से यह तेजी से फैली.

6 बोगियों वाली में ट्रेन में था आइसोलेशन वार्ड
बताया जा रहा है कि 6 बोगियों वाली यह ट्रेन प्लेटफार्म पर खड़ी थी. इनमें आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया था. जिसके बाद एक स्लीपर बोगी में आग लगी और यह जलकर पूरी तरह बर्बाद हो गई. मौके पर पहुंचे राहत दल ने दूसरे बोगियों को आग लगी बोगी से काटकर अलग किया. जिस दौरान बोगी में आग लगी उस दौरान कोई भी व्यक्ति ट्रेन के अंदर मौजूद नहीं था. हालांकि यह बड़ी घटना हो सकती थी. आगलगी का कारण स्पष्ट नही हो पाया है. यह ट्रेन अप्रैल 2020 से गया जंक्शन के पिलग्रीम प्लेटफार्म पर खड़ी थी. इसे कोरोना काल में आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया था.