28-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के 1471 केन्द्रों पर पहले दिन की इंटर परीक्षा संपन्न, आनंद किशोर ने सेंटरों का लिया जायजा

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: बिहार के 1471 परीक्षा केन्द्रों पर इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 के पहले दिन प्रथम पाली में गणित (Mathematics) विषय तथा द्वितीय पाली में हिन्दी (Hindi) विषय की परीक्षा कोविड-19 के संबंध में जारी गाईडलाइन्स के अनुसार संपन्न हुई. आज की परीक्षा का आयोजन सभी परीक्षा केन्द्रों पर समुचित व्यवस्था के साथ-साथ परीक्षा संचालन के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन के साथ पुख्ता सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच स्वच्छ, कदाचाररहित तथा शांतिपूर्ण ढंग से किया गया.

आज प्रथम पाली (0930 बजे पूर्वाहन से 12:45 बजे अपराहून तक) में विज्ञान एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए गणित (Mathematics) विषय की परीक्षा थी, जिसमें सम्मिलित होने के कुल 4,52,810 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था.

इसी प्रकार द्वितीय पाली (01:45 बजे अपराहन से 05:00 बजे अपराइन तक) में कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए हिन्दी (Hindi) विषय की परीक्षा थी, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 6,88,833 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था। द्वितीय पाली में ही Vocational Course के Hindi (Old & New Pattern) विषय की भी परीक्षा संपन्न हुई.

बता दें कि प्रत्येक जिले में 4 मॉडल परीक्षा केन्द्रों को मिलाकर पूरे राज्य में कुल 152 मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इन मॉडल परीक्षा केन्द्रों पर छात्राएँ परीक्षा देती है, जहाँ वीक्षक पुलिस बल तथा दण्डाधिकारी सहित सभी प्रतिनियुक्त कर्मी / पदाधिकारी महिलाएँ हैं. इन परीक्षा केन्द्रों पर फूल गुब्बारों कार्पेट की व्यवस्था के साथ-साथ छात्राओं के लिए अलग से हेल्प डेस्क की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है.

इस परीक्षा के लिए पटना जिले में कुल 84 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं. पटना जिले में प्रथम पाली में आज गणित (Mathematics) विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल 30,789 परीक्षार्थियों तथा द्वितीय पाली के हिन्दी (Hindi) विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल 33,042 परीक्षार्थियों ने ऑनलाईन परीक्षा फॉर्म भरा था.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया. जे० डी० वीमेस कॉलेज, के० बी० सहाय उच्च विद्यालय, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग, कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय, यारपुर एवं एस०आर०पी०एस० विद्यालय, गर्दनीबाग का औचक निरीक्षण किया गया. इन परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संचालन के व्यवस्था की समीक्षा भी की.

अध्यक्ष द्वारा निरीक्षण के क्रम में परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र पैटर्न परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों तथा दिए गए 100% अतिरिक्त प्रश्नों के विकल्प के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की गयी. परीक्षा केन्द्रों को दिए गए निर्देश के तहत परीक्षा केन्द्रों की जाँच के लिए आये पदाधिकारियों को Visitor Register पर विवरणी भरते हुए हस्ताक्षर करना होता है इसी के अनुपालन में अध्यक्ष द्वारा भी Visitor Register पर हस्ताक्षर किया गया.

जे० डी० वीमेंस कॉलेज एवं राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग पटना जिला में बनाये गये 4 मॉडल परीक्षा केन्द्रों में से है, जहाँ परीक्षार्थी से लेकर दीक्षक एवं सुरक्षा कर्मों तक सभी महिलाएँ हैं. समिति द्वारा सभी परीक्षार्थियों को प्रश्नों का उत्तर करने के लिए डाटायुक्त उत्तरपुस्तिका एवं डाटायुक्त ओ०एम०आर० आधारित उत्तर पत्रक फोटो सहित उपलब्ध कराया गया है. साथ ही समिति द्वारा विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों के 10 सेट यथा A.B.C.D.E.F.GH, LJ उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा, 2002 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के हित में सभी विषयों में पूछे जाने वाले वस्तुनिष्ठ (Objective) एवं विषयनिष्ठ (Subjective) दोनों तरह के प्रश्नों में 1001% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया गया है, अर्थात् जितने प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थियों द्वारा दिया गया है उससे दोगुना प्रश्न प्रश्नपत्र में उपलब्ध दे.

कल दिनांक 02.02.2022 को इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के दूसरे दिन कल प्रथम पाली (06:30 बजे पूर्वाहन से 12:45 बजे अपरान तक) में विज्ञान संकाय के परीक्षार्थियों के लिए भौतिकी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसी प्रकार द्वितीय पाली (01:45 बजे अपराहून से 05:00 बजे अपराहून तक) में कला संकाय तथा Vocational Course के परीक्षार्थियों के लिए अंग्रेजी (English) विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी.