01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार में आज से 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना की वैक्सीन, जानिए स्लॉट बुकिंग कैसे करें

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस  के मौके पर देशभर में आज (16 मार्च) से 12 साल से ऊपर के बच्चों का कोरोना टीकाकरण अभियान  शुरू हो रहा है. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भी 12 से 14 साल के बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन  के वैक्सीनेशन की अनुमति मिली है. लेकिन, प्रदेश में 12 साल से ऊपर के बच्चों का वैक्सीनेशन आज से शुरू होने को लेकर संशय की स्थिति बरकरार है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार यानी की आज से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण के लिए 13 वर्ष की आयु के 12,143 लड़के और 11,327 लड़कियों की पहचान की गई है. इसी तरह 13 वर्ष की आयु वाले 12,250 लड़के और 11,423 लड़कियों को 28 दिनों के अंतराल पर कॉर्बेवैक्स की दो खुराक दी जाएगी. जिसमें यूपी में 12-13 वर्ष की आयु के बच्चों की संख्या 8465 है, इसके बाद बिहार में 5626 और महाराष्ट्र में 3919 बच्चे हैं.

बिहार में इस नए वैक्सीन के बारे में मंगलवार को राजस्व समिति द्वारा सभी जिलों के डीआईओ को ट्रेनिंग दी गई है. डीआईओ के तरफ से देर शाम जिले के स्वास्थ्यकर्मियों को इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी और फिर बुधवार को वैक्सीनेशन कार्य से जुड़े डाटा एंट्री ऑपरेटर को टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाएगी कि कैसे 12 से 14 साल के बच्चों का कोर्बेवैक्स वैक्सीन को लेकर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना है.

बुधवार से देशभर में 12 साल से ऊपर के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है, लेकिन प्रदेश में अभी संशय की स्थिति इसलिए बनी हुई है कि अभी भी जिलों को वैक्सीनेशन शुरू करने के संबंध में अभियान शुरू होने के 15 घंटे पहले भी कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो देशभर में वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है ऐसे में संभव है कि 16 मार्च को प्रदेश में सांकेतिक रूप से 12 साल से ऊपर के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो, लेकिन पूरी मजबूती से यह अभियान होली के बाद शुरू किया जाएगा. संभव है कि प्रदेश में बिहार दिवस के मौके पर इस अभियान को विधिवत रूप से मजबूती से शुरू किया जाए.