01-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार के 17000 सैप जवानों को सरकार ने दिया नये साल का गिफ्ट ,कैबिनेट ने लगा दी मुहर,जान लीजिए

Share This Post:

न्यूज डेस्क: बिहार के सैप जवानों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने उनके अनुबंध की अवधि का विस्तार कर दिया है. 2021-22 के लिए कॉन्ट्रैक्ट आधारित सेवा को विस्तार देने के प्रस्ताव को नीतीश सरकार ने मंजूरी दे दी है. बिहार पुलिस के अंतर्गत गठित स्पेशल ऑग्जीलियरी पुलिस में आर्मी के सेवानिवृत्त 17000 जवान अपनी सेवा दे रहे हैं. सैप में भारतीय सेना के सेवानिवृत्त जवानों को अनुबंध के आधार पर भर्ती किया जाता है.

बता दें बिहार कैबिनेट में कुल 18 एजेंडों पर मुहर लगी है. शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. कैबिनेट के फैसले में यह भी तय किया गया है कि गैर परिवहन वाहन को स्क्रैप किए जाने पर कर में 25 फीसद तक की छूट दी जाएगी, वही परिवहन वाहन को स्क्रैप करने पर टैक्स में 15% की छूट मिलेगी.

15 साल से अधिक पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कर में छूट का ऐलान सरकार की ओर से किया गया है. इसके तहत पुराने वाहनों को स्क्रैप करने पर टैक्स में 25 फीसद तक की छूट सरकार देगी. एक फैसले में सरकार ने पूर्वी चंपारण के चकिया केसरिया सत्तर घाट रोड के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण और अन्य कार्यों के लिए 4 अरब 48 करोड़ रुपए से अधिक राशि की स्वीकृति दी है.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में राज्य में चिन्हित 2803 प्राइमरी स्कूलों में बेंच-डेस्क खरीदने हेतु 99 करोड़ से अधिक की राशि को मंजूरी मिली. वहीं कोविड संक्रमण से बचाव हेतु राज्य के सभी 1 से 12 कक्षा के छात्र- छात्रों को स्कूल में क्लास शुरू करने से पहले दो-दो मास्क देने का फैसला किया है. उसके लिए 51 करोड़ से अधिक की राशि को मंजूरी मिली.

मोतिहारी के तत्कालीन जिला कृषि पदाधिकारी धर्मवीर पाण्डेय के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने से संबन्धित प्रमाणित आरोप के परिपेक्ष्य में सरकारी सेवा से अनिवार्य रिटायरमेंट के दंड के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद से मंजूरी मिली.