25-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार को लू ने झुलसाया, बक्सर में रिकॉर्ड पारा, इन जिलों में आंधी-पानी के लिए अलर्ट

Share This Post:

DESK: बिहार का दक्षिणी-पश्चिमी इलाका गुरुवार को लू की गिरफ्त में रहा. वहीं, उत्तर बिहार में हिमालय की तलहटी वाले इलाके में ओलावृष्टि हुई. गुरुवार को बक्सर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो प्रदेश में पिछले 22 साल का अप्रैल का यह सर्वाधिक अधिकतम तापमान है. इससे पहले 1999 में 30 अप्रैल को गया में 46.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. अगले तीन दिन तक मौसम कमोबेश ऐसे ही रहेगा.

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक बक्सर के बाद सर्वाधिक तापमान बांका में 42.9 औरंगाबाद में 42.5 गया में 42.4, सारण जीरादेई में 42, पश्चिमी चंपारण माधौपुर में 41.3 , पटना और नवादा में 41.2 नालंदा/हरनौत में 41, खगड़िया में 40.9, बेगूसराय में 40.8,सीतामढ़ी/पुपरी में 40.4, वैशाली और मोतिहारी में 40.5, जुमई में 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. शेष स्थानों पर उच्चतम तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है.

भीषण गर्मी व लू से बचाव के लिए आपदा विभाग ने सभी डीएम को अलर्ट किया है. विभाग ने डीएम को लाउडस्पीकर से लोगों को जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है. विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ, पेजयल की व्यवस्था, लू से बीमार लोगों के इलाज के लिए अस्पतालों में विशेष व्यवस्था, कार्यस्थल पर प्राथमिक इलाज की व्यवस्था सहित कई निर्देश दिया है. स्कूल सुबह की पाली में ही चलेंगे .