26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

राजधानी पटना के पार्कों में मिलेंगी अस्पताल जैसी सुविधाएं, दवाएं भी कराई जाएगी उपलब्ध, सेहत एक्सप्रेस से लोगों को मिलेगा लाभ

Share This Post:

न्यूज़ डेस्क: मधुमेह, हाइपरटेंशन, मोटापा, किडनी एवं हृदय संबंधी रोगों के कसते शिकंजे को नजर रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पार्कों में ही अस्पताल जैसी सुविधाएं देने का फैसला लिया है। इसके तहत 15 मार्च से 13 अप्रैल तक प्रत्येक दिन 6 पार्कों में सेहत एक्सप्रेस के माध्यम से सुबह 6 से 8 बजे तक मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन होगा। प्रत्येक टीम में एक डाक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन और योग प्रशिक्षक रहेंगे।

पार्कों में टहलने आए लोगों की समस्याओं पर परामर्श देंगे तथा वजन, बीपी, शुगर, एचबीए1सी, सीबीसी, लिपिड, लिवर, थायराइड व किडनी प्रोफाइल आदि की जांच भी करेंगे। रिपोर्ट के आधार पर दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पटना नगर निगम के आयुक्त और सिविल सर्जन को इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। 

कार्यपालक निदेशक के पत्रानुसार, नगर निगम के विभिन्न अंचल में स्थित पार्कों में प्रतिदिन सुबह में बड़ी संख्या में लोग टहलने, व्यायाम एव योग करने आते हैं। सुबह 6-8 बजे तक प्रतिदिन 6 पार्कों में सेहत एक्सप्रेस की टीम तैनात की जाए, जो मुफ्त चिकित्सकीय परामर्श के साथ आवश्यक स्वास्थ्य जांच करे। इससे समयाभाव में नियमित रूप से जांच नहीं कराने के कारण गंभीर परिणामों से लोगों को बचाया जा सकेगा। जो डाक्टर और कर्मचारी सेहत एक्सप्रेस में प्रतिनियुक्त किए जाएंगे, उन्हें अपने नियमित कार्य में से 2 घंटे की छूट रहेगी। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी ङ्क्षसह ने बताया कि जिस क्षेत्र के पार्क में सेहत एक्सप्रेस स्वास्थ्य शिविर लगाएगी, उससे संबंधित अस्पताल में ही जांच कराई जाएंगी।

स्वास्थ्य शिविर में जिसे जैसी समस्या होगी, उसके मुताबिक दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए केयर इंडिया 6 वाहन उपलब्ध कराएगा। शिविरों के सुचारू रूप से संचालन के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। किन-किन पार्कों में स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा, यह नगर निगम तय करेगा। इसके अलावा शिविर में साफ-सफाई, मेज-कुर्सी, पीने के पानी, क्षेत्र में प्रचार-प्रसार, माइकिंग, बैनर-पोस्टर से जागरूकता अभियान के साथ शिविर का माइक्रो प्लान तैयार कर सिविल सर्जन का जानकारी प्रदान करेंगे। लोगों को स्वच्छता से जुड़े फायदों के बारे में भी जानकारी दिया जाएगा। शिविर के दौरान निगम के 3 कर्मचारी एवं एक नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाएगा। 


पहले दिन इन पार्कों में,लगेगा स्वास्थ्य शिविर  

एनर्जी पार्क, शिवाजी पार्क, ईको पार्क गेट नंबर 1, पटना जू गेट नंबर 1, चिल्ड्रेन पार्क और अदालत गंज तालाब से इसकी शुरुआत होगी। सात-सात दिन के स्लाट में इन शिविरों का अलग-अलग पार्कों में आयोजन किया जाएगा।