02-July-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar: पटना में बनवाना है मकान तो नक्शा के लिए सिर्फ ऑनलाइन होगा आवेदन, जाने नया नियम और प्रक्रिया

Share This Post:

BIHAR: अगर आपको राजधानी पटना में मकान का नक्शा बनवाना है तो इसके लिए आपको पोर्टल पर आनलाइन आवेदन देन होगा। आपको बता दें कि नगर विकास एवं आवास विभाग के मार्गदर्शन मिलने के बाद अब नगर निगम ने पोर्टल को ओपेन कर दिया है। इसके लिए विभाग ने 26 मई को ही अनुमति प्रदान कर दी थी। नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर ने बताया कि फरवरी महीने में नई नियमावली तैयार की गई थी। नई नियमावली के मुताबिक नगर निगम 10 अप्रैल के पूर्व ही पोर्टल बना लिया था। लेकिन विभाग से मार्गदर्शन नहीं मिला था जिस कारण पोर्टल को चालू नहीं किया गया था।

उन्‍होंने बताया कि 31 मार्च से पूर्व आए सभी आवेदन का निष्पादन कर दिया गया था। लगभग 200 आवेदन लंबित रह गए थे। लेकिन अब सभी आवेदनों का निष्पादन किया जाएगा। मकान का नक्शा बनाने में अब कोई बाधाएं नहीं होगी। प्रक्रिया अब प्रारंभ हो चुकी है। आवेदन के बाद जगह की जांच करना पड़ता है।

अतः जांच के बाद नक्शा की स्वीकृति दी जाएगी। इसको लेकर हर तरह की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। आपको बता दें कि नए नियम के मुताबिक, नगर विकास एवं आवास विभाग में वास्तुविद को निबंधन कराना था। जिस कारण नक्शा बनाने का काम रुक गया था। लेकिन अब विभाग के मार्गदर्शन के बाद फिर से शुरू कर दिया गया है।

हालांकि पोर्टल बन्द होने से शहर में मकान बनाने वाले काफी परेशान थे। पोर्टल ओपेन होने का इंतजार कर रहे थे। एक अप्रैल से ही आवेदन नहीं दे पा रहे थे। आपको बता दे कि अब ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को नगर निगम क्षेत्र में पूरी तरह बंद कर दिया गया है। आवेदन पोर्टल के माध्यम से ही देना होगा। जबकि राज्य के अन्य नगर निकायों में आफलाइन नक्शा के लिए आवेदन की व्यवस्था है। सूत्रों के मुताबिक, सिर्फ राजधानी पटना में ही पोर्टल के माध्यम से नक्शा के लिए आवेदन आ रहे हैं।