28-November-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

Bihar Unique Fish: बगहा में जब मछुआरे के जाल में फंस गई चार आंखों वाली अमेरिकन मछली, एक्सपर्ट ने माना खतरनाक

Share This Post:

Bihar Unique Fish: बिहार के बगहा में चार आंखों वाली मछली (Bagaha Four Eyes Fish) मिली है. हरहा नदी में बुधवार को जब मछुआरे मछली मार रहे थे तब यह जाल में फंस गई. इस चार आंखों वाली मछली को देखने के लिए मछुआरों के साथ-साथ आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई. जाल में फंसी इस मछली को एक्सपर्ट ने बताया कि यह दक्षिण अमेरिका की सकरमाउथ कैटफिश (American Suckermouth Catfish) है. बगहा के हरहा नदी में मिलने चिंता का विषय भी है. हालांकि एक्सपर्ट इसे खतरनाक बता रहे हैं.

बताया जाता है कि जो मछली मिली है वो दक्षिण अमेरिका की अमेजन नदी में पाई जाती है जिसका नाम सकरमाउथ कैटफिश है. जब इसकी जानकारी वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के साथ काम करने वाली संस्था डब्ल्यूटीआई और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की टीम को मिली तो वह देखकर हैरान हो गई. इस मछली की बनावट काफी अलग है. इस मछली की चार आंखें हैं. रंग और बनावट भी बाकी मछलियों से अलग है.

विशेषज्ञों ने क्या कहा?

डब्ल्यूटीआई और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के कमलेश मौर्य और सुब्रता लेहरा ने बताया कि यह मछली दक्षिण अमेरिका की अमेजन नदी में पाई जाती है जो यहां से हजारों किलोमीटर दूर है. यह मछली मांसाहारी प्रजाति की होती है इसलिए चंपारण की नदियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

कमलेश मौर्य ने बताया कि यह मछली पहले यूपी के बनारस और बिहार के कहलगांव में भी मिल चुकी है. उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों में मछलियों को एक्वेरियम में रखते हैं. जब मछलियां बड़ी हो जाती हैं तो लोग उन्हें नदी में छोड़ देते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे इनका आकार बढ़ जाता है और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए यह एक खतरा हो सकता है. यह मछलियां मांसाहारी प्रजाति की होती हैं और आसपास के जीव जंतु को खाकर जिंदा रहती हैं. इस वजह से यह मछली जीव को पनपने नहीं देती इसलिए खतरा हो सकता है.