26-June-2022

Before Publish News

Before Publish News Covers The Latest And Trending News on Village, City, State, Country, Foreign, Politics, Education, Business,Technology And Many More

बिहार में उद्यमियों को सिंगल विंडो सिस्टम से मिलेंगे कई कार्यों का लाइसेंस, जाने कब से मिलेगा इस सुविधा का लाभ

Share This Post:

DESK: बिहार राज्य में अब उद्यमियों को अलग-अलग कामों के लाइसेंस के लिए अब इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। दरसल एक अप्रैल से सिंगल विंडो सिस्टम से उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगे।

निर्धारित समय में उद्यमियों को लाइसेंस प्राप्त होने से शीघ्रता से उद्योग प्रारंभ करने में सहायता मिलेगी। ये बातें एमएसएमई विकास संस्थान की तरफ से जागरूकता कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहीं।

आपको बता दें कि सोमवार को मुजफ्फरपुर में इसका आयोजन किया गया था जिसमें मंत्री शाहनवाज हुसैन शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम का आयोजन जिले के रामदयालुनगर स्थित एक होटल में हुआ था जहां पर उद्योग मंत्री ने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने की वजह से उद्यमी अब बेवजह परेशान नहीं होंगे। उन्होंने यह बजी कहा कि मेगा टैक्सटाइल्स पार्क बनाने के लिए बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में जमीन चिह्नित की गई है। उद्योग के सभी क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है।

इसके अलावा उद्योग मंत्री ने कहा कि जल्द ही मुजफ्फरपुर में 4 इथनॉल प्लांट शुरू होगा। वहीं मोतीपुर मेगा फूड पार्क बनाने के लिए केंद्र सरकार की स्वीकृति मिल गई है। ढ़ाई सौ करोड़ रुपये से खुलने वाली फैक्ट्री एमएसएमई के दायरे में आती है। इस प्रकार की इकाईयों को कई तरह की रियायत दी जाती है। एमएसएमई में रजिस्ट्रेशन के लिए चैम्पियन नाम से साइट बनाइ गई है।

यह भी पढ़े:- बिहार में उद्यमियों को सिंगल विंडो सिस्टम से मिलेंगे कई कार्यों का लाइसेंस, जाने कब से मिलेगा इस सुविधा का लाभ